नए भारत के निर्माण में युवा शक्ति की विभिन्न राष्ट्रीय कार्यक्रमों में सक्रियता बढ़ाएंगे, गांव-गांव में युवा क्लब/युवा मण्डलों को रिजूविनेट करने में पंचायतों का लिया जाएगा सहयोग : निशांत कुमार यादव, उपायुक्त।

करनाल 26 अक्तूबर, प्रधानमंत्री के नए भारत के सपने को साकार करने के लिए नेहरू युवा केन्द्र अब ओर अधिक सक्रियता से कार्य करेगा, ताकि युवा शक्ति का आधुनिक व सशक्त भारत के निर्माण में अधिक से अधिक भागीदारी कर उसका सदुपयोग किया जा सके। उपायुक्त एवं जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समीति के अध्यक्ष निशांत कुमार यादव ने सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में समीति की बैठक के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि युवाओं को सामाजिक, राष्ट्रीय व खेल गतिविधियों से जोडऩे के लिए जिला के सभी गांवो में यूथ क्लब या युवा मण्डल रजिस्टर्ड किए जाएंगे और इस कार्य में पंचायतों का सहयोग लिया जाएगा। बैठक में अंडर ट्रांसफर अतिरिक्त उपायुक्त अशोक बंसल व नेहरू युवा केन्द्र की युवा समन्वयक रेनू सिलग भी उपस्थित थी।
बैठक में उपायुक्त ने नेहरू युवा केन्द्र और उसके समन्वय से आयोजित की जाने वाली गतिविधियों पर चर्चा के दौरान बताया कि गांव में युवा क्लब की रजिस्टे्रशन से लेकर ऑडिट तक का जो भी जायज खर्चा होगा, भविष्य में उसे पूरा करने के लिए पंचायतों का सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए डीडीपीओ को जिम्मेदारी दी जाएगी, गांव-गांव में आयोजित होने वाले कार्यक्रमो में भी पंचायतें युवा मण्डलों को वर्षभर सक्रिय बने रहने में सहयोग देंगी। उन्होंनेे बताया कि नेहरू युवा केन्द्र के कार्यालय के लिए खेल स्टेडियम स्थित जिला फैसिलिटेशन सेंटर के प्रथम तल पर जगह उपलब्ध है, केन्द्र अपना कार्यालय यहां शिफ्ट कर लें।
प्रत्येक खण्ड में आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रम : उन्होंने कहा कि प्रत्येक खण्ड में नेहरू युवा केन्द्र की ओर से जो कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, उसमें सम्बंधित एस.डी.एम. के अतिरिक्त जन प्रतिनिधि को भी शामिल होने के लिए अनुरोध करेंगे, ताकि कार्यक्रम बेहतर तरीके से सम्पन्न हो सके। ऐसे कार्यक्रमो में जिला रेडक्रॉस सचिव के सहयोग से युवाओं के लिए रिफ्रेशमेंट की व्यवस्था की जाएगी। उपायुक्त ने बताया कि जिला सलाहकार समीति के अतिरिक्त एक उप सलाहकार समीति का भी गठन किया जाएगा। तीन सदस्यी उप समीति के नोडल सी.ई.ओ. जिला परिषद होंगे और दो अलग मेम्बर होंगे।
युवाओं को अनेक कार्यक्रम से जोड़कर युवा शक्ति का करेंगे सदुपयोग : बैठक में उपायुक्त ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए मुख्यालय द्वारा भेजी गई वार्षिक कार्य योजना पर भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि यूं तो युवाओं के लिए अनेक कार्यक्रम हैं, जिनमें आत्मनिर्भर भारत के तहत पर्सनल कॉन्टैक्ट प्रोग्राम, कलस्टर गांवो में महिलाओं खासकर अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए एजूकेशन इन बेसिक वोकेशन, बैंक मित्र तैयार करना तथा युवाओं के कैरियर को बेहतर बनाने के लिए उनकी काउंसलिग शामिल हैं। इसी प्रकार कोरोना काल में युवाओं की ओर से लोगों को बचाव के लिए जागरूक रखना, आपदा प्रबंधन में युवाओं के सहयोग के लिए उन्हें प्रशिक्षित करना, युवा मेलों का आयोजन, खेल विधा में उनकी फिटनेस बारे जागरूक करना भी है, जिसमें खण्ड़ व जिला स्तर पर स्पोर्ट्स मीट का आयोजन व कला एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देना शामिल है। एक नए प्रोग्राम क्लीन विलेज-ग्रीन विलेज के तहत युवाओं को ट्रेनिंग देकर स्वच्छता बनाए रखने में सहयोग लिया जाएगा। जल बचाओ कार्यक्रम के लिए भी युवाओं को ट्रेनिंग देंगे। राष्ट्रीय युवा दिवसों व सप्ताह को मनाने के लिए अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ेंगे। उन्होंने बताया कि ऐसे युवा क्लब जो युवा शक्ति का सदुपयोग कर उन्हें रचनात्मक व सामाजिक गतिविधियों से जोड़कर उल्लेखनीय कार्य कर रहे हैं, उन्हें ऑवार्ड दिए जाएगे और इसके लिए युवाओं से आगामी 30 अक्तूबर तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। देशभक्ति व राष्ट्र निर्माण जैसी थीम व डिक्लेमेशन कॉन्टैस्ट करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान को सफल बनाने के लिए युवाओं का सहयोग लिया जाएगा, इसके लिए जिला में कार्यक्रम भी रखा जाएगा।
जिला में गठित हैं 182 युवा केन्द्र : बैठक में उपस्थित जिला युवा समन्वयक रेनू सिलग ने बताया कि वर्तमान में जिला में 182 युवा मण्डल गठित हैं, जिनमें से अधिकांश एक्टिव हैं। कोरोना के चलते युवा मण्डल की गतिविधियां कुछ कम रही, लेकिन अब प्रत्येक गांव में युवा मण्डल का गठन और उन्हें अनेक कार्यक्रमों से जोड़ा रखा जाएगा।
यह रहे उपस्थित : बैठक में जिला रेडक्रॉस सचिव कुलबीर मलिक, युवा कार्यक्रम अधिकारी जोगिन्द्र कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी के प्रतिनिधि मोहन लाल, आई.टी.आई. से जूनियर प्लेसमेंट ऑफिसर सुधीर काम्बोज, डी.आई.सी. के सहायक निदेशक सचिन कुमार, डी.एस.डब्ल्यू.ओ. सत्यवान ढिलोड़, दयाल सिंह कॉलेज प्राचार्य चन्द्र शेखर, एन.एस.एस. के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. जय कुमार, ट्रीगर मास्टर गुरदेव सिंह, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश गौरिया, ग्रामीण युवा एवं महिला विकास संगठक सुबे सिंह, डी.आर.डी.ए. की कार्यक्रम अधिकारी अनीता अरोड़ा तथा एन.सी.सी. के भी प्रतिनिधि अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here