फरीदाबाद : जिला में पल्स पोलियो अभियान के तहत आज 108 प्रतिशत अलग से किया हासिल-उपायुक्त यशपाल

फरीदाबाद,29 जून :  उपायुक्त यशपाल ने बताया कि जिला में सरकार द्वारा जारी हिदायतो के आज मंगलवार को डोर टू डोर पल्स पोलियों अभियान चला कर पूरा कर लिया गया।
आज मंगलवार को प्लस पोलियो अभियान में 0 से 5 साल तक के 2 लाख 34 हजार 410 बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाई गई।
 उन्होंने बताया कि जिला में 2 लाख 16 हजार 515 बच्चों को पोलियो रोधी ड्राप्स पिलाई जाने का टारगेट था। इस अभियान के तहत  जिला के 571 हाई रिस्क स्थानों पर बच्चो को पोलियो रोधी दवा पिलाई गई । उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान कोविड-
19 नियमों का पूरी तरह से पालन किया जा किया गया और इसके लिए एक प्रोटोकॉल भी तैयार किया गया था। इस अभियान के तहत जो टीमें तैयार की गई थी, उनको भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम किया गया था।  अभियान के बारे में जानकारी देते हुए सीएमओ डाँ रणदीप सिंह पुनिया ने बताया कि  बूथ एक्टिविटी के बाद आज मंगलवार को  0 से 5 साल तक के 234410 बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाई गई। आज 29 जून को 1132 टीमें जिला में डोर टू डोर एक्टिविटी के तहत घर घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चो को पोलियो रोधी दवा पिलाई गई।
 डॉ पूनिया ने आगे बताया कि  इस अभियान के लिए जिला में 571 हाई रिस्क एरिया को चिन्हित किया था। अभियान में इस बार 327 स्लम क्षेत्र, 90 कंस्ट्रक्शन साइट्स व 7 क्षेत्रों में घुमन्तु जाति/खानाबदोश लोगों पर ज्यादा ज्यादा ध्यान दिया जा रहा था। इनके लिए 92 मोबाइल टीमें बनाई गई थी।
उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए इस बार इन संवेदनशील स्थानों पर अलग से बूथ की व्यवस्था की गई थी। उन्होंने बताया कि पूरे जिला में बच्चों को पोलियो रोधी दवा देने के लिए वैक्सीनटर्स की ड्यूटी लगाई गई थी। वही साथ ही  मोबाइल टीम व ट्रांजिट टीम भी बनाई गई थी। अभियान की निगरानी के लिए 232 सुपरवाइजर भी नियुक्त किये गए थे।
 प्लस पोलियो अभियान के नोडल अधिकारी डाँ राजेश श्योकंद ने बताया कि आज मंगलवार को स्वास्थ विभाग की टीमों घर घर जा कर 2 लाख 34 हजार 410 बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाई दी गई है। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग की 1132 टीमों द्वारा अन्य विभागों के सहयोग से जिला के 4 लाख 12 हजार 182 घरों को कवर किया गया। इसके अलावा 26 गैर प्रवासी स्थानों पर भी 0 से 5 साल की आयु के बच्चों को पोलियो रोधी ड्राप्स पिलाई गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here