फरीदाबाद : नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जन-जागरूकता अभियान चलाएगा महिला एवं बाल विकास विभाग : जितेंद्र कुमार

??????


फरीदाबाद, 23 दिसंबर। उपमंडल अधिकारी (ना.) फरीदाबाद जितेंद्र कुमार ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान व पोषण अभियान के तहत जनजागरूकता के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अब नुक्कड़ नाटकों का अभियान चलाया जाएगा। यह नुक्कड़ नाटक जिला में उन 168 स्थानों पर आयोति किए जाएंगे जहां लिंगानुपात कम है। उपमंडल अधिकारी (ना.) बुधवार को लघु सचिवालय में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा मीटिंग में दिशा-निर्देश दे रहे थे।

उपमंडल अधिकारी (ना.) जितेंद्र कुमार ने कहा कि हमें यह अभियान सामाजिक सारोकार के साथ जोडक़र इसमें आम लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करनी है। उन्होंने कहा फरीदाबाद में बेटियों के नाम पर घरों के बाहर उनके नाम की नेम प्लेट लगाने का अभियान शुरू किया गया है। शुरूआत में इस अभियान में हम चार गांवों को जोड़ेंगे और उसके बाद इसे आगे बढ़ाया जाएगा। वार्ड-28 में नरेश नंबरदार ने इस अभियान के तहत 30 नेम प्लेट भी उपलब्ध करवाई हैं।
उन्होंने कहा कि बेटियों के जन्म पर एक औषधीय पौधा लगाने का अभियान भी चलाया गया है और इस अभियान से भी सभी को जोड़ा जाए। उन्होंने बताया कि जल्द ही बेहतर लिंगानुपात वाले दस स्थानों की आंगनवाड़ी वर्करों को भी जल्द ही सम्मानित किया जाएगा। मीटिंग में निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि फरीदाबाद शहरी क्षेत्र की सभी 231 आंगनवाड़ी केंद्रों में शौचालय, पेयजल सहित सभी सुविधाएं बेहतर हो यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि कई क्षेत्रों में गर्भपात की दवाएं अवैध रूप से बिकने व प्रयोग करने की सूचनाओं को भी आंगनवाड़ी वर्कर तुरंत अपने सुपरवाईजर व सीडीपीओ को बताएं। इस कार्य के लिए आंगनवाड़ी वर्करों का एक प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। इसमें इन्हें एमटीपी किट के दुष्प्रभाव व महिलाओं को कैसे जागरूक करें इस बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही बीपीएल महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन देने के लिए भी अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए आंगनवाड़ी वर्कर विभिन्न एनजीओ के माध्यम से घर-घर जाकर वितरित करेंगे। मीटिंग में सीएमजीजीए रूपाला सक्सेना, शिक्षा अधिकारी सतेंद्र कौर, पीओआईसीडीएस अनिता शर्मा भी मौजूद थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here