मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना जनहित से जुड़ी महत्वपूर्ण योजना: गोपाल शर्मा

फरीदाबाद 30 नवम्बर। भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना समाज में रह रहे कम वर्षिक आय वाले नागरिकों के लिए बेहतरीन योजना है। यह जरूरतमंदों के उज्ज्वल भविष्य के लिये प्रभावी रूप से सहयोगी है। वह मंगलवार को सेक्टर-12 खेल परिसर में आयोजित मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का निरीक्षण करने के उपरांत संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारे समाज  में आज भी कई नागरिक ऐसे हैं जिनके पास या तो पर्याप्त रोजगार नही हैं या फिर उनकी आय बहुत कम है। जिसके कारण उन्हें विभिन्न प्रकार की आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के तहत उन परिवारों की आय में वृद्धि करने का प्रयास किया जा रहा है। जिनकी आए सालाना 1 लाख रुपया से कम है।

इस दौरान जेजेपी के जिलाध्यक्ष (ग्रामीण) तेजपाल डागर ने हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, विशेषताएं, आवेदन प्रक्रिया जैसे विषयों बारे पात्र व्यक्ति को जानकारी हासिल कर योजना का लाभ लेने का आव्हान करते हुए कहा कि जिला मे लाभार्थियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए दो दिवसीय मेले का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि यह सरकार की बेहतरीन योजना है। जेजेपी जिलाध्यक्ष (शहरी) अरविंद भारद्वाज ने कहा कि वर्तमान सरकार आम जनमानस की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नीतियां बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार अंत्योदय की भावना के साथ कार्य कर रही है।

पांच जोन में विभाजित किया गया मेला

इस दौरान उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि दो दिन तक आयोजित किया गया मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेला बेहद सफल रहा है। उन्होंने कहा कि जिले के पात्र परिवारों का चयन कर जोन के हिसाब से जिला को 5 जोन में बांटा गया है ताकि अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना में चयनित परिवारों के सहयोग हेतु  परिवारों की पहचान कर पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ दिया जा सके। उन्होंने कहा कि योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के द्वारा यह बेहतरीन योजना आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से वे सभी परिवार जिनकी आए सालाना 1 लाख रुपए से कम है उनके पहचान पत्र बनवाए जा रहे हैं। जिससे कि उन्हें गरीबी रेखा से ऊपर उठाया जा सके। इन पहचान पत्रों के माध्यम से हरियाणा सरकार के पास इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों का अभिलेख प्राप्त हो जाता है। जिससे शासन-प्रशासन को लोगों की आय में वृद्धि करने के गम्भीर प्रयास को गति मिलती है। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से विभिन्न प्रकार के कौशल विकास प्रशिक्षण भी बेरोजगार नागरिको को प्रदान किए जा रहे हैं। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का शुभारंभ किया गया था। यह योजना गरीब नागरिकों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए आरंभ की गई ।

उल्लेखनीय है कि योजना हेतु आयोजित मेले  के अंतर्गत शामिल विभाग हरियाणा रेड क्रॉस सोसाइटी, हरियाणा राज्य बाल भवन परिषद, महिला विकास निगम, हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम, हरियाणा कौशल विकास मिशन, अनुसूचित जाति एवं वित्तीय विकास निगम, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम निदेशालय, शहरी स्थानीय निकाय विभाग, विकास एवं पंचायत विभाग, रोजगार विभाग, मत्स्य पालन विभाग, बागवानी विभाग, पशुपालन एंड डेहरी विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, खाद एवं ग्रामोद्योग, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय जैसे अन्य विभागों व इकाईयो ने मेले में प्रतिभागिता की, उन्होंने बताया कि अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना में चयनित परिवारों के सहयोग हेतु आर्थिक रूप से कमज़ोर नागरिको को पहचान पत्र बनवाने की सुविधा प्रदान करके उनके जीवन को सुधारा जा रहा है और उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओ से जोड़कर उनकी आय को बढ़ाने के अवसर प्रदान किये जा रहे है। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष भाजपा किसान मोर्चा सुखबीर मलेरना, पंकज सिंगला भाजपा युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष, सचिन शर्मा फरीदाबाद मंडल अध्यक्ष, अरुण राजपूत महामंत्री फरीदाबाद मंडल, राहुल रतरा, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, नगराधीश पुलकित मल्होत्रा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी विशेष तौर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here