फरीदाबाद पुलिस ने सर्वोदय हॉस्पिटल तथा मिशन जागृति के साथ मिलकर सराय के संतोषनगर तथा डबुआ के नेहरू कॉलोनी व सैनिक कॉलोनी में नागरिकों को नशा मुक्ति तथा कैंसर के प्रति किया जागरूक

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा द्वारा शहर को नशा मुक्त बनाने के की मुहिम के अंतर्गत कार्य करते हुए सामुदायिक पुलिसिंग प्रभारी इंस्पेक्टर सविता की टीम ने सर्वोदय हॉस्पिटल तथा मिशन जागृति संस्था के साथ मिलकर पुलिस थाना सराय एरिया में संतोषनगर में आमजन को नशा मुक्ति तथा कैंसर के बारे में जागरूक किया। इस कार्यक्रम मे मुख्य मुख्य अतिथि के तौर पर डीसीपी नीतीश अग्रवाल, एसीपी बड़खल सुखबीर सिंह, महिला निरीक्षक सामुदायिक पुलिसिंग प्रभारी सविता रानी, डबुआ थाना प्रभारी श्री भगवान, चौकी इंचार्ज पवन कुमार व सर्वोदय हॉस्पिटल के डॉक्टर इमाम, विवेक व राकेश त्यागी उपस्थित रहे।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस द्वारा जगह जगह जाकर जिला फरीदाबाद को नशा मुक्त एवं कैंसर रहित बनाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इस अभियान के दौरान पुलिस उपायुक्त एवं सहायक पुलिस आयुक्त अलग अलग जगहों के अनुसार इलाको मे स्वयं जाकर कार्यक्रम का अवलोकन कर रहे हैं। सर्वोदय हॉस्पिटल के डॉक्टर द्वारा नशा एवं कैंसर के संबोधन द्वारा नौजवान युवकों को नशे के दुष्परिणामों से अवगत एवं शपथ दिलाकर उकत अभियान को सफल बनाया जा रहा है। इसी कार्यक्रम के तहत सराय के संतोष नगर तथा डबुआ के नेहरू कोलोनी एवं सैनिक कॉलोनी मे आज दिनांक 05 जुलाई को नागरिकों को नशे से होने वाले कैंसर एवं दुष्परिणामों के प्रति अवगत कराया गया। सर्वोदय हॉस्पिटल द्वारा प्रदान की गई स्क्रीन वाली गाड़ी द्वारा लोगो को नशे से होने वाले कैंसर एवं दुष्परिणामों पर आधारित फिल्म दिखाई गई।

फरीदाबाद पुलिस तथा हॉस्पिटल की टीम ने नागरिकों को जागरूक करते हुए उन्हें नशे से बचाव के लिए आवश्यक सुझाव दिए। उन्होंने बताया कि यदि मनुष्य चाहे तो वह नशे से छुटकारा पा सकता है। नशे से छुटकारा पाने के लिए योग तथा व्यायाम सबसे महत्वपूर्ण साधन है जिससे मनुष्य का ध्यान नशे से हटकर अपनी सेहत पर केंद्रित हो जाता है और वह कुछ महीनों की मेहनत के पश्चात ही नशे से मुक्ति पा सकता है। नशा मुक्ति के पश्चात व्यक्ति के शरीर में बहुत परिवर्तन होते हैं तथा वह पहले से अच्छा महसूस करता है तथा उसके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है। इसलिए सभी नागरिक नशे से बचने के लिए शारीरिक व्यायाम करें और नशा मुक्ति पाकर अपने और अपने परिवार के साथ अच्छा जीवन यापन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here