फरीदाबाद : महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला में लोगों को पोषण के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

फरीदाबाद (बल्लभगढ़), 21 जनवरी। महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला में लोगों को पोषण के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान जिला में उपायुक्त यशपाल के दिशा निर्देशों अनुसार और उपमंडल में एसडीएम अपराजिता के मार्गदर्शन में जोर शोर से चलाया जा रहा है।

पोषण जागरूकता अभियान के तहत आज वीरवार को गांव सीही, गुरुग्राम कैनाल, चावला कॉलोनी सहित अन्य क्षेत्रों में चलाया गया। डब्ल्यूसीडीपीओ कम  महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी अनीता शर्मा ने बताया कि पोषण अभियान के तहत विभाग द्वारा लोगों में स्वच्छता और स्वच्छ खानपान के प्रति जागरूक करना तथा गर्भवती व दूधमाता महिलाओं के खानपान तथा बच्चों के खान-पान, सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार बच्चों व गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण करवाने और महावारी के दौरान किशोरियों व महिलाओं को खानपान एवं स्वयं की स्वच्छता के प्रति समाज में जागरूकता फैलाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पोषण जागरूकता अभियान के प्रति लोगों में अधिक से अधिक खानपान तथा रहन-सहन में स्वच्छता और सात्विकता के प्रति जागरूक करना है।


सूपरवाइजर पूनम ने पोषण के पांच सूत्र सूनहरे हजार दिन, पौष्टिक आहार, एनिमिया, डायरिया, स्वच्छता एवं साफ सफाई बारे विस्तार पूर्वक बताया। इसी कड़ी में सूपरवाइजर शीला देवी ने बच्चों के लिए सतरंगी थाली, अन्नप्राशन, गोद भराई, टीकाकरण व गर्भवती महिलाओं को आयरन की गोलियां और हरी सब्जियों को खाने के तरीकों बारे बारिकी से जानकारी दी। सूपरवाइजर सुनीता रावत ने बताया कि पोषण जागरूकता अभियान के तहत आज वीरवार को गांव सीही, गुरुग्राम कैनाल, चावला कॉलोनी सहित अन्य क्षेत्रों में चलाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here