उपायुक्त जितेंद्र यादव की धर्मपत्नी श्रीमती अंजू यादव ने मुख्य अतिथि के रूप शिरकत की

फरीदबाद, 6 अप्रैल। जिला कार्यक्रम अधिकारी मीनाक्षी चौधरी ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग फरीदाबाद के द्वारा खेल परिसर सेमीनार हॉल में पोषण अभियान के अंतर्गत मनाये जा रहे “पोषण पखवाड़ा” में पोषण मेले का आयोजन किया गया। जिसमे उपायुक्त जितेंद्र यादव की धर्मपत्नी श्रीमती अंजू यादव ने मुख्य अतिथि के रूप शिरकत की।

जिला कार्यक्रम अधिकारी मीनाक्षी चौधरी ने आगे बताया कि मेले में रंगोली प्रतियोगिता, मेहंदी प्रतियोगिता एवं रेसिपी प्रतियोगिता भी करवाई गयी तथा प्रथम, द्वितीय एवं त्तृतीय स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। मेले में सभी महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारीयों की टीमों द्वारा अलग-अलग स्टाल लगायी गयी। एनआईटी-1 ब्लॉक द्वारा विभाग द्वारा दिए गए जीएमडी उपकरणों की स्टाल लगायी गयी, जिसमें 6 साल तक के बच्चों के सही वजन एवं माप लेने बारे बताया गया। एनआईटी-2 ब्लॉक द्वारा पोषण अभियान के अंतर्गत हर माह सीबीई के दौरान आंगनवाडी केन्द्रों पर गर्भवती स्त्रियों की गोदभराई की स्टाल लगायी गयी। फरीदाबाद शहरी द्वारा सीबीई के दौरान आंगनवाडी केन्द्रों पर 6 माह से ऊपर के बच्चों को अन्नप्राशन करवाते हुए की स्टाल लगायी गयी। फरीदाबाद ग्रामीण द्वारा विभाग की योजना “आपकी बेटी-हमारी बेटी” के बारे में लोगों को विस्तार से समझाया गया ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना का लाभ मिले।

बल्लबगढ़ शहरी द्वारा विभाग की योजना “बेटी बचाओ-बेटी पढाओ” की स्टाल लगायी गयी। जिसमें देश की बेटियों की उपलब्धियों का वर्णन किया गया। बल्लबगढ़ ग्रामीण द्वारा “प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना” की स्टाल भी लगायी गयी, जिसमें पहली बार गर्भवती महिला को 5000 रूपए डीबीटी के माध्यम से सीधा महिला के बैंक खाते में राशी का भुगतान किया जाता है। मेले में जिला बाल सरंक्षण इकाई एवं वन स्टॉप सेंटर की भी स्टाल लगायी गयी। कार्यक्रम में सीसीआई के बच्चों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।

पोषण मेले में जिला संयोजक गीतिका एवं विकल द्वारा मंच का सफल संचालन किया गया। कार्यक्रम में आंगनवाडी कार्यकर्ताओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया तथा WCDPO अनीता शर्मा, डॉ. मंजू, मीरा एवं अनीता गाबा के साथ सभी सुपरवाइजर उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में जिला कार्यक्रम अधिकारी मीनाक्षी चौधरी, महिला एवं बाल विकास विभाग फरीदाबाद ने सभी का धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here