कुसुम योजना के तहत किसानों को सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम पर दी जा रही 75 फीसदी सब्सिडी

फरीदाबाद, 19 जनवरी। प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (कुसुम) योजना के तहत जिले केजिन किसानों ने सोलर वाटर पम्पिंग सिस्टम के लिए सरल पोर्टल पर आवेदन किया था वे भुगतान की गई राशि का सबूत व अन्य दस्तावेज तुरंत जमा कराएं। इन किसानों की सूची एडीसी कार्यालय में आकर देखी जा सकती है। इस पर कोई आपत्ति हो तो 28 जनवरी तक अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय के कमरा नंबर 403 में जमा करवा सकते हैं।

यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त, सतबीर मान ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (कुसुम) योजना के तहत राज्य स्तर पर सोलर वाटर पम्पिंग सिस्टम सरल पोर्टल से 1 जनवरी तक 12 हजार 385 आवेदन मिले हैं। इसमें से 11 हजार 876 आवेदन सही पाए गए हैं। हरियाणा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा वरीयता के आधार पर 9142 के वर्क आर्डर जारी किए गए हैं। शेष 2734 किसानों को इंतजार की सूची में रखा गया है ।

उन्होंने बताया कि कुछ किसानों ने भुगतान ऑनलाइन करने के बाद दोबारा से ऑनलाइन फाइनल सबमिशन नहीं किया था। ऐसे में इनकी प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही। अब किसान एडीसी कार्यालय में आकर सूची देख सकते हैं। जिनका नाम सूची में नहीं आया है वे किसान किसी भी प्रकार की आपत्ति हो तो वह भुगतान की गई जमा राशि का सबूत व अन्य संबंधित दस्तावेज 28 जनवरी तक अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय के कमरा नंबर 403 में जमा करवा सकते हैं ताकि त्रुटिपूर्ण आवेदनों पर कार्यवाही की जा सके।

उन्होंने बताया कि किसी भी तकनीकी गलती के कारण जिन किसानों का वर्क आर्डर नहीं हुआ है और उन्होंने लाभार्थी हिस्से की राशि जमा करवा दी गई है। इसके अलावा जिनका नाम इंतजार सूची में शामिल नहीं हुआ है वे समय रहते सूची देखकर अपनी गलतियां दूर करें ताकि आवेदनों पर हरियाणा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा कार्यवाही के लिए अवगत करवाया जा सके। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सोलर पंपिंग सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए सरकार पीएम कुसुम योजना के तहत 75 प्रतिशत पैसा दे रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here