खेल मंत्रालय ने तेन्जिंग नॉरगे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार 2021 के लिए किए आवेदन आमंत्रित

फरीदाबाद, 03 जून। डीसी जितेन्द्र यादव ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में भारत सरकार के खेल एवं युवा मामले मंत्रालय ने साहसिक गतिविधियों में शामिल रहे नागरिकों से माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाले भारत के प्रथम नागरिक तेन्जिंग नॉरगे की याद में दिए जाने वाले राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार 2021 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से एक कांस्य प्रतिमा, स्क्रॉल आफ ऑनर, ब्लेजर/साडी तथा 15 लाख रुपये नगद दिए जाएंगे। इसके लिए सभी पात्र व्यक्ति  विभाग के पोर्टल (https://awards.gov.in ) पर जाकर ऑनलाईन आवेदन कर सकते है।

जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती अनिता भाटिया ने बताया कि तेन्जिंग नॉरगे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार में विभाग की ओर से एक कांस्य प्रतिमा, स्क्रॉल आफ आनर, ब्लेजर/साड़ी तथा 15 लाख रुपये नगद दिए जाएंगे। इसके लिए सभी पात्र व्यक्ति  विभाग के पोर्टल  (https://awards.gov.in ) पर जाकर ऑनलाईन आवेदन कर सकते है।

उन्होंने बताया कि पुरस्कार के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 16 जून निर्धारित की गई है। आवेदन करने वाले व्यक्ति को वर्ष 2019 से 2021 तक 3 वर्षों मे साहसिक गतिविधियों में की गई अपनी असाधारण उपलब्धियों का वर्णन करना होगा। ये साहसिक गतिविधियां जल, थल व आकाश में किसी भी क्षेत्र में की गई हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here