डालसा द्वारा बाल हितैषी व उनकी सुरक्षा योजना और महिला अधिकार पर आधारित कानूनी जागरूकता शिविर: सीजेएम मंगलेश कुमार चौबे

फरीदाबाद, 16 फरवरी। जिला सत्र एवं और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के चैयरमैन वाईएस राठौड़ के निर्देश व सीजेएम एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंगलेश कुमार चौबे के मार्ग दर्शन में डालसा के पैनल अधिवक्ताओं द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में कानूनी जागरूकता शिविर आयोजित किए गए।

सीजेएम मंगलेश कुमार चौबे ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बाल हितैषी व उनकी सुरक्षा योजना तथा महिला अधिकार पर आधारित कानूनी जागरूकता शिविर आयोजित किए गए। उन्होंने बताया कि डबुआ कॉलोनी व गाजीपुर में व्हाट्सएप और फिजिकल के जरिये से अंतरराष्ट्रीय महिला अधिकार पर कानूनी जागरूकता शिविर तथा महिलाओं को उनके अधिकारों और नालसा व हालसा की विभिन्न जनहितैषी योजनाओं के बारे में जागरूक किया गया।

न्यायाधीश मंगलेश कुमार चौबे ने अगली कड़ी ने बताया कि श्रम चौक, बड़खल फ्लाईओवर के पास, सेक्टर 19, में असंगठित मजदूरों को सामाजिक न्याय अधिकार समिति के सहयोग से डालसा द्वारा पका हुआ भोजन वितरित किया गया। इसके अलावा जिला बाल हितैषी और संरक्षण योजनाओं के लिए कानूनी सेवाओं पर चर्चा करने के लिए एनआईटी, फरीदाबाद में भी एक कार्यशाला का आयोजन किया। कृतव्यों के बारे में समझाया गया। इसका उद्देश्य लोगों और बच्चों को इस योजना का लाभ देने में मदद करना है।

सीजेएम मंगलेश कुमार चौबे ने यह भी बताया कि नालसा पर ऑनलाइन जागरूकता शिविर (गरीबी उन्मूलन योजनाओं का प्रभावी कार्यान्वयन), 2015 पैनल अधिवक्ताओं द्वारा फरीदाबाद के प्रतिभागियों के साथ नालसा की योजना पर चर्चा करने के लिए जूम के माध्यम से एक ऑनलाइन जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। जहां पर प्रतिभागियों को बताया कि यह योजना समाज के सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए बुनियादी अधिकारों और लाभों तक पहुंच सुनिश्चित करने में मदद करती है। डालसा के माध्यम से किसी भी और सभी कानूनी सहायता प्राप्त करने में मदद करती है। इन गतिविधियों के माध्यम से 360 लोग लाभान्वित हुए।

इन गतिविधियों में पैनल अधिवक्ता रविंदर गुप्ता, राजिंदर गौतम, रामबीर तंवर, रंजीता पटेल ओम प्रकाश सैनी, शिव कुमार, अनिल गुप्ता और लखी राम शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here