डीसीपी एनआईटी नीतीश अग्रवाल ने डबुआ कॉलोनी में स्त्रीलिंक प्रोग्राम के तहत आयोजित यूथ चौपाल कार्यक्रम में जारी की ब्रेकथ्रू संस्था द्वारा की गई सैफ सेफ्टी ऑडिट रिपोर्ट

फरीदाबाद: डीसीपी एनआईटी नीतीश कुमार अग्रवाल आज डबुआ कॉलोनी स्थित भोजपुरी धर्मशाला पहुंचे जहां स्वयंसेवी संस्था ब्रेकथ्रू द्वारा सत्रीलिंक प्रोग्राम के अंतर्गत यूथ चौपाल का आयोजन किया गया था जिसमें समाज में महिलाओं को आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी देकर इसका समाधान करने के प्रयासों के बारे में नागरिकों को जागरूक किया गया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि डीसीपी नितीश अग्रवाल इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में भाग लिया जिन्होंने ब्रेकथ्रू संस्था द्वारा तैयार की गई सेफ्टी ऑडिट रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार 50% सड़कों पर रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है जिसकी वजह से महिलाएं शाम के बाद इन एरिया में जाने से परहेज करती है क्योंकि वहां पर कुछ उन्हें लड़कों द्वारा छेड़छाड़ का डर बना रहता है। ऐसे स्थानों पर पुलिस पेट्रोलिंग को बढ़ाने की आवश्यकता है ताकि उनकी मौजूदगी में अपराधिक प्रकार के व्यक्ति किसी भी अपराध को अंजाम न दे सकें। इसके साथ ही शहर में सीसीटीवी की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है जिससे किसी भी प्रकार का अपराध घटित होने पर दोषियों की पहचान की जा सके और उन्हें सख्त से सख्त सजा दिलवाकर पीड़ित को न्याय दिलवाया जा सके। इस रिपोर्ट के अनुसार कुछ लड़कियां घर से स्कूल व काम पर जाने में सुरक्षित महसूस नहीं करती क्योंकि स्कूल, कॉलेज या कार्यालय के रास्ते में उन्हें लड़कों द्वारा उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है जहां कुछ युवक उनका पीछा करते हैं और उन पर भद्दे कमेंट पास करते हैं। इसी वजह से महिलाएं अपने आने जाने के रास्ते बदल कर दूसरे रास्ते से जाना पसंद करती हैं।

पुलिस उपायुक्त नीतीश अग्रवाल ने रिपोर्ट में दर्शाई गई समस्याओं के समाधान का भरोसा दिलाते हुए कहा कि फरीदाबाद पुलिस महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल बनाने का लगातार प्रयास कर रही है। पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा द्वारा मनचलों पर शिकंजा कसने के लिए अभियान चलाया गया है जिसमें महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने वालों को सबक सिखाया जाता है। जिन स्थानों पर पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने की आवश्यकता है उस एरिया के थाना या चौकी प्रभारी से बातचीत करके वहां पर पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही शैक्षणिक स्थानों पर छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि स्कूल कॉलेज के बाहर पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाए ताकि कोई इन छात्राओं के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ करने की हिम्मत ना करें।

इस कार्यक्रम में डीसीपी नितीश अग्रवाल के साथ एसीपी सुखबीर, थाना डबुआ प्रभारी श्री भगवान, कम्युनिटी पुलिसिंग इंचार्ज इंस्पेक्टर सविता सहित अन्य पुलिसकर्मी मौजूद रहे। ब्रेकथ्रू ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से प्रोग्राम की वरिष्ठ समन्वयक कृतिका कपिल, असिस्टेंट मैनेजर फरमान, पार्षद महावीर बढ़ाना, आरडब्लूए मेंबर राकेश खटाना सहित गणमान्य व्यक्ति कार्यक्रम में मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here