डीसी ने सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ गीता जयंती महोत्सव के सफल आयोजन के लिए  की चर्चा 

फरीदाबाद,18 नवंबर। उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज शुक्रवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव 02 से 04 दिसंबर तक धूमधाम से मनाने के लिए मंत्रणा कर सुझाव साझा किए।

प्रतिनिधियों की जिम्मेदारियां जवाबदेही के साथ तय की गई। डीसी विक्रम ने बताया कि तीन दिवसीय गीता जयंती महोत्सव सेक्टर-12 स्थित कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य स्तरीय गीता जयंती महोत्सव कुरुक्षेत्र में आयोजित किया जा रहा है। इसके साथ ही प्रत्येक जिला में भी जिला स्तरीय तीन दिवसीय गीता जयंती महोत्सव आयोजित किए जा रहे हैं। डीसी ने कहा कि विश्व में सबसे बड़े धार्मिक ग्रंथ गीता का संदेश हरियाणा की मिट्टी से ही निकला है। ऐसे में जिला का प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में गीता के संदेश को धारण करे और नई पीढ़ी तक हम इन विचारों को पहुंचाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि तीन दिन के इस महोत्सव के दौरान विभाग, सामाजिक व धार्मिक संगठन अपनी-अपनी प्रदर्शनी बेहतरीन प्रदर्शन के लिए भागीदारी जरूरी है। उन्होंने कहा कि गीता जयंती महोत्सव का 02 दिसम्बर को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ तीन दिवसीय गीता जयंती महोत्सव का भव्य शुभारंभ होगा। गीता जयंती महोत्सव पर प्रदेश में 48 कोस तीर्थ क्षेत्र में आने वाले 164 तीर्थ स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम व दीपोत्सव का आयोजन किया।

गीता जयंती महोत्सव में 2000 बच्चे एक साथ गीता के श्लोकों का उच्चारण करेंगे। शाम को मन्दिरों में दीपोत्सव के साथ महा आरती की जाएगी। लोक कलाकारों, कॉलेज और स्कूली बच्चों द्वारा गीता जयंती महोत्सव में अपनी-अपनी बेहतर रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी।

उपायुक्त ने बताया कि दूसरे दिन श्रीमद्भगवद्गीता पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान वक्ता गीता पर अपने-अपने विचार रखेंगे। उन्होंने बताया कि तीसरे दिन औद्योगिक नगरी में प्रभातफेरी और दोपहर को शोभा यात्रा का निकाली जाएगी। 

बैठक एडीसी अपराजिता, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, सीटीएम अमित मान, एसीपी महेन्द्र वर्मा, आरके विज गीता मंदिर सेक्टर 15, डीपी जैन श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर, बलवान शर्मा हनुमान मंदिर सेक्टर 16, यतिन अहूजा ब्रह्माकुमारी नीलम बाटा रोड, शकुन रघुवंशी सिद्धदाता आश्रम, यशवी गोयल शुभ समय वेदिका, विमल खंडेलवाल जय सेवा फाउंडेशन, विवेक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, दिनेश बरेजा दधीचि देहदान समिति, जयदीप कत्याल श्री हरि मंदिर सभा, संदीप कौर सनातन संस्था, कालिदास गर्ग विश्व हिंदू परिषद जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम, रेडक्रॉस के सचिव बिजेंद्र सरोत सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here