परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने किया श्री देव गुरु बृहस्पति चौक का लोकापर्ण

बल्लभगढ/फरीदाबाद, 26 दिसंबर। हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने शहर की चावला कालोनी स्थित सौ फीट रोड पर श्री देग गुरुबृहस्पति सेवक ट्रस्ट(रजि.) द्वारा निर्मित भव्य श्री देव गुरु बृहस्पति चौक का लोकापर्ण किया। इस मौके पर नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव, संयुक्त आयुक्त दिनेश यादव, निगम पार्षद दीपक चौधरी, दीपक यादव सहित क्षेत्र के सैकडों गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस चौक का निर्माण ट्रस्ट ने अपने गुरु जी श्री महावीर प्रसाद कंसल जी की स्मृति मे कराया है, जिसमें मनमोहक लाईटिंग सिस्टम के साथ वहने वाला झरना इस चौक व क्षेत्र की रौनक को बढा रहा है।

   इस मौके पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि अगले तीन सालों में बल्लभगढ फरीदाबाद गुरुग्राम व अन्य शेष हरियाणा से कहीं आगे होगा। उनके अनुसार जेवर एयरपोर्ट पर पहुंचने मे जहां बल्लभगढ से केवल आधा घंटा लगेगा, वहीं उनके पास वह सभी संशाधन है जिन से क्षेत्र का विकास हो सकता है। उन्होंने अपने अभी तक के सात साल के कार्यकाल में इस क्षेत्र के विकाय में पिछले सभी रिकार्ड तोडे हैं, सात साल पहले जब यहां पर लोग अपनी बेटियों के रिश्ते करने को तैयार नहीं थे वहीं आज इस तरह के सुंदर चौक इस बात का प्रमाण है कि अब बल्लभगढ का विकास अपने चरम की तरफ है। श्री शर्मा ने कहा कि आज बल्लभगढ विधानसभा का कोई क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां पर विकास के कार्य नहीं हो रहे हैं, पिछले दिनों में औद्योगिक क्षेत्र मे भी विकास का पहिया तेजी से घूमने लगा है, इस क्षेत्र को तीन तीन एक्सप्रैस हाईवे मिले हैं। जो अपने आप मेंं एक रिकार्ड है।

   उन्होंने इस मौके पर इस चौक के निर्माण के लिए श्री देग गुरुबृहस्पति सेवक ट्रस्ट(रजि.) की तारीफ की वहीं कहा कि निगमायुक्त ने जो अभियान इन दिनों सफाई को लेकर चलाया है उसमें हम सभी को उनका सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह दुनिया घूमें हैं पर कहीं उन्होंने दुकानो के आगे टीन लगाने का प्रचलन नहीं देखा इस शहर में लोग बडी बडी बिल्डिंग बनाने के बाद भी अपनी दुकानों के आगे टीन शैड जरुर डालते हैं जो कि गलत है। उन्होंने निगमायुक्त की तारीफ करते हुए कहा कि इस क्षेत्र को नया रुप यशपाल यादव सरकार की नीतियों के अनुरुप दे रहे हैं जिसके लिए वह वधाई के पात्र हैं।

   इस मौके पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने श्री देग गुरुबृहस्पति सेवक ट्रस्ट(रजि.) की तारीफ करते हुए कहा कि इस तरह के चौक का निर्माण तब होता है जब शहर की रोजी रोटी की जरुरत पूरी हो ले और इस चौक का निर्माण इस बात का प्रमाण है कि बल्लभगढ शहर अब परिवहन मंत्री जी के नेतृत्व में उन्नति के शिखर की तरफ है। श्री यादव ने कहा कि यह चौक अब इस शहर के लिए एक मिशाल होगा, साथ ही उन्होंने मैगा स्वच्छता मिशन को नेतृत्व देने के  िलए परिवहन मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा किउनके प्रयासो का ही नतीजा है कि आज बल्लभगढ शहर का स्वरुप बदला हुआ है। उन्होने लोगो का आह्वान किया कि 31 दिसम्बर याद है ना मिशन का हिस्सा बने तथा केवल अपने आसपास की सफाई कर कूडे को एकत्रित कर रख दें निगम वाले कूडा अपने आप उठा कर ले जाएंगें।

   इस मौके पर उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त करते हुए श्री देग गुरुबृहस्पति सेवक ट्रस्ट(रजि.) की सरपरस्त श्रीमती कमला देवी व प्रधान सुनील मित्तल ने बताया कि इस चौक के निर्माण के लिए परिवहन मंत्री ने पांच लाख रुपए का सहयोग दिया है तथा शेष राशि ट्रस्ट द्वारा लगाई गई है तथा इस चौक का निर्माण रिकार्ड समय में पूरा किेया गया है।

   उन्होंने बताया कि नगर निमम ने इस चौक को श्री देग गुरुबृहस्पति सेवक ट्रस्ट(रजि.) को रखरखाव के लिए अलाट किया था, जिसके बाद संस्था ने इसका निर्माण किया है। संस्था के महासचिव बनवारी लाल गुप्ता तथा कोषाघ्यक्ष रमेशचंद अग्रवाल ने बताया कि इस चौक पर इस प्रकार की व्यवस्था की गई है कि यहां पर स्थापित झरने में कम से कम पानी लगे तथा जब कभी भी पानी गंदा  हो जाए तो उसकी सुरक्षित बाहर निकाल कर नया पानी भरा जा सके, साथ ही इस चौक पर सभी लाईटें वाटरप्रूफ लगाई गर्इं हैं ताकि बरसात के मौसम में भी चौक की छटा यूं ही बरकरार रहे। उनके अनुसार यह चौक इस क्षेत्र का एकमात्र चौक है जोकि अपनी खूबसूरती के लिए पहचाना जाएगा। इस मौके पर इस चौक के निर्माणमें सहयोग के लिए समाजसेवी संजय बंसल को विश्ोष तौर पर सम्मानित किया गया। श्री देग गुरुबृहस्पति देव चौक के लोकार्प्ण मौके पर निगम के मुख्य अभियंता वी के कर्दम, अधिक्षक अभियंता रवि शर्मा, वरिष्ठ भाजपा नेता टिप्पर चंद, पारस जैन, व्यापारी नेता प्रेम खट्टर, राजीव गोयाल, अग्रवाल वैश्य समाज के प्रधान भगवान दास, व्यापार समिति के सचिव विशन चंद बंसल, समाजसेवी महेश गोयल, विनोद गोस्वामी, योगेश शर्मा, लखन वैनीवाल, राजेश गुप्ता, महावीर प्रसाद फतेहपुर बिल्लौच, सेवा राम वर्मा, रामकिशन बिंदल,डाक्टर विजेन्द्रर सिंगला, पंडित राम  नारायण तिबारी, कहैन्नया, व्यापार मडल के प्रधान प्रवीण गर्ग, अशोक प्लास्टिक वाले, मूलचंद मंगला, खेम चंद डबुआ, मंगतुराम जवाहर कालोनी, देवेन्द्र गर्ग नेहरु ग्राउंउ, नरेन्द्र बंसल, संदीप बंसल, योगिन्द्र कंसल, मनीष कंसल, किशन चंद मंगला, रामोतारमंगला, नंदकिशोर मंगला प्रमुख रुप से उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here