पोषण अभियान के तहत बल्लभगढ़ शहरी ब्लॉक में आयोजित की अलग-अलग स्थानों पर स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियां

 फरीदाबाद/बल्लभगढ़,13 सितम्बर। डीसी विक्रम के कुशल मार्गदर्शन में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आज मंगलवार को पोषण माह के दौरान चलाए जा रहे पोषण अभियान के तहत बल्लभगढ़ शहरी ब्लॉक में अलग-अलग प्रतियोगिताओं व जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं व बच्चों को पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने के लिए प्रेरित किया गया। आज पंचायत भवन बल्लभगढ़ में पोषण मेले का आयोजन किया गया। जिसमें रेसिपी प्रतियोगिता तथा साइकिल रैली सहित अन्य जागरूकता संबंधी गतिविधियां आयोजित की गई।

इन कार्यक्रमों में मुनीश सहगल एसीपी बल्लभगढ़ ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। सहगल ने कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए महिलाओं को घरेलू व्यंजनों की ओर अधिक ध्यान देना चाहिए। अपने घर की रसोई में पौष्टिक आहार खा कर स्वास्थ्य को उत्तम रखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं, दूध पिलाने वाली माताओं को घर में हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध, फल, दही, लस्सी व सलाद आदि का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। माताएं अपने बच्चों को दालें, खिचड़ी, दलिया, पंजीरी आदि खाने के लिए दें। उन्होंने कहा कि बाजार की वस्तुएं खाने  की बजाय बच्चे घर में बनी चीजें खाएंगे तो हृष्ट-पुष्ट बनेंगे।

उन्होंने बताया कि भोजन में तली हुई चीजें, अधिक मसालेदार सब्जी, मांसाहार, पैकेटबंद वस्तुएं खाने से परहेज करना चाहिए।

महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी डॉ मंजू श्योराण ने बताया कि पोषण अभियान का उद्देश्य जिला की महिलाओं, किशोरियों और शिशुओं की सेहत को निरोग और बलवान बनाना है। शिशुओं को पूरा समय मां का दूध मिले, इसके लिए धात्री माताओं को मां के दूध के फायदे के बारे में बताया जाता है। इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों में साइकिल रैली, चित्रकला प्रतियोगिता, भाषण आदि का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बल्लभगढ़ शहरी ब्लॉक में महिलाओं बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलग-अलग स्थानों पर निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं।  महिलाओं को आयरन व कैल्शियम की गोलियां देने के साथ-साथ कम लागत में उपलब्ध पोषक तत्व के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है।

कार्यक्रम में पूनम, सुनीता रावत, शीला सुपरवाइजर के साथ ज्योति व अन्य मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here