फरीदाबाद : अभिभावक निजी स्कूलों की बजाय इन प्ले स्कूल में कराए दाखिला : मीनाक्षी चौधरी

फरीदाबाद, 30 मार्च। हरियाणा के बच्चों को प्री स्कूलिंग के लिए सरकार ने एक अप्रैल से नई व्यवस्था शुरू की है। प्रदेश के मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार राज्य में 4 हजार चयनित प्राइमरी स्कूलों व आंगनवाडियों में प्री स्कूलिंग के लिए एक अप्रैल से बच्चों के दाखिले शुरू होंगे। जिला फरीदाबाद में 117 आंगनवाडी केन्द्रों को प्ले स्कूल में अपग्रेड किया गया है।
महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी मीनाक्षी चौधरी ने बताया कि जिले मे वर्ष 2021-22 में  स्टेट रिसोर्स ग्रुप के प्रशिक्षण के अतिरिक्त सभी महिला एवं बाल विकास अधिकारीयों, पर्वेक्षकों और आंगनवाडी कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण पूर्ण हो चूका है। साथ ही सभी ने बच्चों के साथ अपनी अभ्यास कक्षाओं को भी पूर्ण किया है। इस वर्ष की शुरुआत में ही दोबारा ओरिएंटेशन प्रशिक्षण पूर्ण किया गया है।
उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में 31 मार्च को हरियाणा के सभी जिलों में प्ले स्कूल मे एडमिशन के लिए स्कूल रेडीनैस मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य अभिभावकों को जागरूक करके माताओं को सशक्त बनाना है ताकि वे अपने बच्चों की प्रगति में अधिक सक्रिय भूमिका निभा सके।
जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि विकासात्मक परिणामों में सुधार और अपने बच्चें को सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए घरेलू वातावरण भी उसी तरह का होना जरूरी है। स्कूल रेडीनैस मेले का उद्देश्य यह भी सुनिश्चित करना है कि बच्चे स्कूल के लिए तैयार हों। कक्षा एक में प्रवेश लेने वाले बच्चों और माताओं को मेले मे शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि विभाग इस मेले की सफलता सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। इसकी तकनीक के माध्यम से मोनिटरिंग की जाएगी। इन मेलों में अभिभावकों के साथ आए 3.6 वर्ष के बच्चों का खेल-खेल में सरल तरीके से आकंलन किया जायगा और बच्चों के रिपोर्ट कार्ड बनाया जाएगा।
मेले में लगे स्टाल्स में छोटे बच्चों के विकास के क्षेत्रों से सम्बंधित गतिविधियां करवाई जाएगी जिनमें विकास के  शारीरिक, मानसिक, भाषा, पूर्व गणित और सामाजिक एवं भावनात्मक क्षेत्रों पर प्रकाश डाला जाएगा।
उन्होंने बताया कि  समाज के सभी वर्गों  के बच्चों को निशुल्क एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए सरकार ने यह बेहतरीन पहल की है।
उन्होंने जिला के सभी अभिभावकों से आह्वान किया है कि वे अपने बच्चों का दाखिला निजी स्कूलों में कराने की बजाय इन प्री स्कूलों में कराएं। यहां पर उन्हें बेहतरीन माहौल में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाएगी। साथ ही उनका पूरा ख्याल भी रखा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here