फरीदाबाद : उपायुक्त यशपाल के मार्गदर्शन में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला में बैंकों की प्रगति की समीक्षा के लिए डॉ. अलभ्य मिश्रा, मुख्य प्रबंधक-जिला अग्रणी कार्यालय, केनरा बैंक की अध्यक्षता में तिगांव, बल्लभगढ़ और फरीदाबाद ब्लॉक में कार्यरत विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधकों की त्रिमासकीय ब्लॉक स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया।

फरीदाबाद, 18 दिसंबर। उपायुक्त यशपाल के मार्गदर्शन में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला में बैंकों की प्रगति की समीक्षा के लिए डॉ. अलभ्य मिश्रा, मुख्य प्रबंधक-जिला अग्रणी कार्यालय, केनरा बैंक की अध्यक्षता में तिगांव, बल्लभगढ़ और फरीदाबाद ब्लॉक में कार्यरत विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधकों की त्रिमासकीय ब्लॉक स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एलडीएम डॉ. मिश्रा ने समीक्षा के दौरान जिला के तीनों ब्लॉक में बैंकों द्वारा वितरित ऋण, जमा राशि तथा नगद जमा अनुपात का अवलोकन किया गया। बैंकों द्वारा पशुओं के रखरखाव हेतु पशु किसान क्रेडिट कार्ड तथा कोविड-19 के संक्रमण के बचाव के मद्देनजर लॉकडाउन और सरकार द्वारा जारी हिदायतों के कारण विस्थापित रेहड़ी पटरी वालों के लिए पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत उन्हें दस हजार रुपये की धनराशि के  ऋण देकर अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित करने बारे बैंकों के अधिकारियों से कहा गया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक खाता खोले और प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना का लाभ देने के लिए बैंकों को प्रोत्साहित किया गया। उन्होंने बैठक में विभिन्न सरकारी योजनाओं- पीएमईजीपी, शहरी एवं ग्रामीण राष्ट्रीय आजीविका मिशन, अनुसूचित जाति तथा जनजाति विकास निगम द्वारा प्रायोजित आवेदकों/पत्रावलीयों पर बैंकों द्वारा प्रदर्शित धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया। सभी बैंकों के अधिकारियों को सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार निर्देश दिए गए कि अपनी-अपनी शाखाओं में लंबित सभी ऋण आवेदन/पत्रावलीयों को अगले 15 दिनों के अंदर पूरा करना सुनिश्चित करें।एलडीएम डॉ. अलभ्य मिश्रा ने प्राइवेट बैंकों के अधिकारियों का मीटिंग में अनुपस्थित रहना और सरकारी योजनाओं के प्रति उदासीनता तथा असहयोग को गंभीरता से संज्ञान में लेकर उपायुक्त यशपाल की अध्यक्षता में अगली जिला स्तरीय बैंकर्स समिति में एजेंडा का भाग बना उचित कार्रवाई हेतु चर्चा का विषय बनाएंगे बारे भी कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here