फरीदाबाद : किसानों के लिए लाभकारी हैं तीनों कृषि कानून : डॉ. अनिल कुमार

फरीदाबाद, 17 दिसंबर। जिला के गांव टीकावली में गुरुवार को लघु किसान मेले का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रगतिशील किसान धर्मपाल त्यागी मुख्य अतिथि रहें। लघु किसान मेले में संबोधित करते हुए कृषि विभाग के जिला उप कृषि निदेशक डॉ. अनिल कुमार ने कृषि संबंधित तीनो कानूनों के बारे में बताते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा पास किए गए तीनों कृषि कानून पूर्ण रूप से किसान हित में है। हमारी फसल की उपज लगभग स्थिर है। एक सीमित उपज के बहुत विक्रेता यदि उपलब्ध हो तो किसान को बहतर दाम मिलेंगे। अनुबन्ध कृषि से कृषि विविधिकरण आएगा जिस कारण भूमि की उपजाऊ शक्ति बनी रहेगी। खेती बाजार की मांग अनुसार होगी जिससे खाद प्रसंस्करण होने के कारण किसान को उचित आमदनी होगी जो कि छोटी-छोटी जोत के कारण बहुत सीमित है।

उन्होंने कहा कि किसान अपनी अनाज, दाल, तेल यहां तक आलु, प्याज का भण्डारण कर सकता है। बाजार में साल भर दाम घटते व बढ़ते रहते है। हम निरन्तर देखते है कि कभी प्याज 100 रुपये प्रति किलो पार हो जाती है और कभी-कभी 20 रुपये प्रति किलोग्राम। इस उतार चढाव का फायदा किसान भण्डारण कर उचित समय पर किसी भी मण्डी में बेच सकता है। मेले के माध्यम से डॉ. रेखा दहिया ने पशु पालन के बारे में जानकारी देते हुए पशु का टीकाकरण एवं पशु चारे को बनाने की विधि बताई। डॉ. एम.एल. वर्मा कृषि विस्तार सलाहाकार ने किसानो को गेहॅू, सरसों, जौ इत्यादि में लगने वाले कीट व बिमारियों की रोकथाम की जानकारी दी।

डॉ. कृष्ण कुमार मलिक कृषि विस्तार सलाहाकार ने फसल में समय-समय पर खाद, पानी की सही मात्रा में प्रयोग व अधिक खाद के दुष्प्रभाव की जानकारी दी। इसके साथ-साथ डॉ. आनन्द प्रकाश कृषि विकास अधिकारी ने कृषि यंन्त्रो के बारे मे बताया कि किसान हैप्पी सीडर, सुपर सीडर, रिपर बाईंडर, स्ट्रा मल्चर, स्ट्रा चापर और जीरो टीलेज मशीन इत्यादि का प्रयोग करें। किसान प्रीतमपाल ने सभी किसानों को धन्यबाद दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here