फरीदाबाद : नगर निगम फरीदाबाद के द्वारा बनेगा स्वच्छ फरीदाबाद अभियान के अंतर्गत सभी स्कूलो में चलेगा प्लास्टिक मुक्त फरीदाबाद अभियान : अतिरिक्त निगम आयुक्त इंदरजीत कुलडिया

फरीदाबाद, 19 सितंबर। जब हम सड़कों पर चलते है तो यहां वहां जगह जगह कूड़ा दिखाई देता है। ये सब ऐसा कूड़ा होता है जिसकी बहुत ही कम या कोई भी कीमत नहीं मिलती जैसे कि दूध की खाली थैली, पूरे फरीदाबाद में लाखों दूध की थैली प्रतिदिन कूड़े में या सड़कों पर फैंक दी जाती है ऐसे ही चिप्स के पैकेट चॉकलेट के पैकेट पाउच, पानी की बोत्तल इत्यादि ये जब फैंकी जाती है तो इसकी कोई कीमत नही होती और ये कचरे को बढ़ाने का काम करती है, सीवर लाइन को जाम करती है और साथ ही मिट्टी में दबने से बारिश के पानी को भी ज़मीन में  जाने से रोकती है। अगर इन सब को अलग से रखा जाए तो सब मिल कर रीसायकल किया जा सकता है यही नगर निगम की पहल है इस अभियान के अंतर्गत बच्चो को मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा स्कूलो के सहयोग से समझाया जाएगा कि आप सबके परिवारों से ये कूड़ा आगे सड़को पर न जाये। अगले दस दिनों तक ये बच्चे सभी तरह का प्लास्टिक वेस्ट घर से बाहर न फैक कर अपने अपने स्कूलो में ले कर आएंगे। जो भी बच्चा इसमे सबसे ज़्यादा प्लास्टिक ले कर आएगा और निरंतर लाएगा उसे 21000, दूसरे बच्चे को 11000 और तीसरे बच्चो को 5100 पुरस्कार और सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।इसी के साथ इस अभियान म जो टीचर भी सहयोग करेंगी उन्हें भी पुरस्कृत किया जाएगा और कैश इनाम के साथ सर्टिफिकेट दिया जाएगा। साथ ही साथ जिस स्कूल के द्वारा सबसे ज्यादा प्लास्टिक एकत्रित होगा उस स्कूल को भी 21000/-,11000/- और 5100/- का इनाम और सर्टिफिकेट दिया जाएगा। ये सभी कैश इनाम स्किलबोल संस्था के द्वारा प्रायोजित किया जाएगा इस अभियान में सहयोग के लिए महावीर इंटरनॅशनल सोशल फाउंडेशन और एजुवर्ल्ड संस्था के द्वारा भी अपना सहयोग दिया जाएगा।

   अतिरिक्त निगम आयुक्त इंदरजीत कुलडिया ने बताया कि इस अभियान का मकसद बच्चो में रीसायकल किये जाने वाले प्लास्टिक को कूड़े में न पहुंचने देने की आदत डालना है और स्कूलो को इसमें सहयोग ले कर जागरूकता किया जाना है।अभियान की शुरुआत निगमायुक्त यशपाल आईएएस के द्वारा की गई जिसके लिए एक पोस्टर भी रिलीज़ किया गया।

   प्लास्टिक मुक्त फरीदाबाद का पोस्टर रिलीज करते अतिरिक्त म्युनिसिपल कॉमिशनर इंदरजीत कुलडिया बीच मे, उनके साथ महावीर इंटरनेशनल से समाज सेवी उमेश अरोड़ा, प्रोजेक्ट डीलिंग अतुल सहगल, डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन अफसर रितु चौधरी, स्किल बाउल से मनीष श्रीवास्तव, नगर निगम से क्लर्क प्रेम कुमार, एदुवर्ल्ड से मोहित अग्रवाल।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here