फरीदाबाद : फरीदाबाद अपराध मुक्त बनाने के लिए पुलिस कमिश्नर ने लिए अहम फैसले।

पुलिस आयुक्त, फरीदाबाद श्री ओपी सिंह ने फरीदाबाद के सभी पुलिस उपायुक्तों तथा सहायक पुलिस उपायुक्तों की मीटिंग के दौरान कहा कि फरीदाबाद को हर अपराध से मुक्त करना ही हमारा सामूहिक लक्ष्य होना चाहिए। CCTV कैमरों पर चर्चा की गई कि इन कैमरों की मदद से यातायात नियमों की उल्लंघना करने वालों, अपराधिक गतिविधियों और अपराध करके भागने वालों की पहचान करने में बड़ी मदद मिल रही है।

अपराध व अपराधिक गतिविधियों पर अंकुष लगाए जाने के उद्देष्य से अपने-अपने इलाके के अपराधियों की पहचान कर उनके परिवार, सगे-संबधियों तथा मिलने-जुलने वालों के निवास स्थानों के साथ-साथ उनके आवागमन की भी जानकारी जुटाएँ। इसके अलावा अधिकारियों को दिषा निर्देष दिए गए कि चैबीस घंटों के दौरान जो भी पुलिस अधिकारी चैंकिग पर होते हैं, वे PCR , राइडर और नाकों की समुचित चैकिंग करें। इस दौरान आसपास की गतिविधियों पर ध्यान रखे तथा व्हाट्सेप की बजाए वायरलैस सिस्टम से ज्यादा संपर्क करें, क्योंकि यह संदेष ड्यूटी पर तैनात सभी पुलिस कर्मियों तक एक साथ चला जाता है और सभी अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद रहते हैं। इस प्रकार संपर्क का यह माध्यम कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अधिक प्रभावषाली होता है। इलाके के अपराध संभावितय जैसे – चैन स्नैचिंग और छीना झपटी होने वाले तथा शराब के ठेके इत्यादि स्थानों का भी दौरा करें।

चैकिंग पर निकलने से पहले सुनिष्चित करें कि आप क्षेत्र में हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार हों, जिसके लिए वैपन का साथ होना भी अति आवष्यक है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए पुलिस आयुक्त, महोदय द्वारा बताया गया कि पुलिस की ड्यूटी को एक चुनौती समझते हुए उसे पूरा करने के लिए अपने आपको फाइटिंग फिट रखें। इस कार्य हेतु रोजाना कुछ किलोमीटर दौड़ लगाएं यह स्वास्थ्य के लिए अति लाभदायक है, क्योंकि दौड़ लगाने से पसीने के माध्यम से विषाक्त तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं, जो शरीर में अनेक प्रकार की व्याधियों का कारण बनते हैं।

सभी अधिकारियों से गत दिनों में उके द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी लेकर अंत में सभी की अच्छा कार्य करने के लिए उनकी तारीफ की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here