फरीदाबाद (बल्लभगढ़) : लगभग 22 प्रतिशत बढ़े स्कूलों में विद्यार्थी, जिला फरीदाबाद पहले स्थान पर

फरीदाबाद (बल्लभगढ़), 9 अगस्त। सरकार द्वारा जारी शिक्षा नीति की हिदायतों के अनुसार जिला फरीदाबाद के बल्लभगढ़ खण्ड में मौजूदा शैक्षणिक सत्र में विद्यार्थियों की संख्या लगभग 22 प्रतिशत बढ़ी है। इस उपलब्धि की बदौलत जिला फरीदाबाद प्रदेश में पहले स्थान पर है।  जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी ने बताया कि जिला में शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार अध्यापकों ने अभिभावकों को घर-घर जाकर बच्चों को सरकारी स्कूल में प्रवेश दिलवाने के लिए प्रेरित किया। इसके चलते जिले के स्कूलों में ज्यादा विद्यार्थियों के दाखिले हुए हैं।

खण्ड शिक्षा अधिकारी श्रीमती बलबीर कौर ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस बार 5105 विद्यार्थी स्कूलों में बढ़े हैं। उन्होंने बताया कि इस साल शिक्षा विभाग ने पूरे प्रदेश में विद्यार्थियों की संख्या 25 लाख तक करने का लक्ष्य निर्धारित किया था। इसमें से 24 लाख 67 हजार की संख्या पूरी हो चुकी है। अभी ग्यारहवीं के दाखिले चल रहे हैं। बल्लभगढ़ खण्ड के स्कूलों में गत वर्ष 23397 विद्यार्थी थे। इस बार यह संख्या 28502 पर पहुंच गई है इस लिहाज से पिछले साल के मुकाबले इस साल लगभग 22 प्रतिशत दाखिले ज्यादा हुए हैं। दाखिले करवाने में जिले के साथ फरीदाबाद में भी काफी प्रतिशत वृद्धि हुई है।

 इन सभी में छटी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक दाखिलों की संख्या बढ़ी है। वर्ष 2020-21 में विद्यार्थियों की संख्या पूरे प्रदेश में 21 लाख 78355 थी, जो कि अब 24 लाख 67262 हो गई है। सभी जिलों को मिलाकर 288907 दाखिले गत वर्ष की तुलना में अधिक हुए हैं। बल्लभगढ़ खण्ड के स्कूलों में 5105 विद्यार्थी बढ़े हैं। अब जिला फरीदाबाद प्रदेश में पहले स्थान पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here