फरीदाबाद : सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग एसीएस देवेन्द्र सिंह ने वीसी के माध्यम से प्रदेशभर के उपायुक्तों से जल शक्ति अभियान को लेकर दिए निर्देश

फरीदाबाद, 28 मई:-
सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह ने चण्डीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से प्रदेशभर के उपायुक्तों से जल शक्ति अभियान विषय को लेकर किए जा रहें कार्यो के बारे में जानकारी लेते हुए इस विषय से सम्बधिंत विभिन्न विभागों का डाटा अपलोड करने के निर्देश दिए।
अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह ने वीसी के माध्यम से बताया कि जल शक्ति अभियान के प्रथम चरण के तहत हरियाणा में उपायुक्तों के मार्ग दर्शन में सम्बधिंत सभी विभागों ने बेहतर कार्य किया हैं। अब जल शक्ति अभियान के दूसरे चरण के तहत भी हमें मिलकर बेहतर कार्य करना है। उन्होनें कहा कि वर्षा के पानी को संचय करने के लिए हमें रणनीति बनाते हुए इस विषय में बेहतर कार्य करना है ताकि वर्षा के पानी का संचय किया जा सकें और उसे बाद में प्रयोग लाया जा सकें। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग, टाउन एण्ड कन्ट्री प्लानिंग विभाग, विकास एवं पंचायती विभाग, वन विभाग, बिजली विभाग, एचएसवीबीपी, एचएसआईडीसी, सिंचाई विभाग, जन स्वास्थ्य (ईंजीनियरिंग) विभाग, लोक निर्माण विभाग, शिक्षा विभाग, स्थानीय निकाय एवं यूएचबीवीएन विभाग इस विषय को लेकर बेहतर रणनीति तैयार करते हुए कार्य को आगे करना सुनिश्चित करें।
उपायुक्त यशपाल ने एससीएस को अवगत करवाया कि जिला फरीदाबाद में जल शक्ति अभियान के तहत पहले चरण में बेहतर तरीके से कार्य किया गया है और अब दूसरे चरण में भी हमें पहले की तरह बेहतर तरीके से कार्य करते हुए वर्षा के पानी का संरक्षण करेगें, वहीं आम जन को पानी की महत्वता के बारे जागरूक करने का काम करेगें। उन्होनें जल शक्ति अभियान से सम्बधिंत सभी विभागों का डाटा शुक्रवार तक अपलोड करने की बात कहीं।
वीसी को देखने और सुनने के उपरान्त उपायुक्त यशपाल ने सम्बधिंत अधिकारियों की बैठक लेते हुए उन्हें इस विषय को लेकर अवगत करवाते हुए बताया कि हमें पहले की तरह जल शक्ति अभियान में बेहतर कार्य करना है। उन्होंने सीटीएम एवं जिला परिषद के सीईओ पंकज मल्होत्रा को कहा कि इस विषय को लेकर जो टारगेट दिए गए है, उसके अनुसार रूपरेखा को बनाने का काम करें। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को भी कहा कि पहले चरण में जैसे उन्होनें कार्य किया था, उसी प्रकार वे नहरों को साफ करने के साथ-साथ जल संचय को लेकर जो कार्य करना है उसे करने का कार्य करें। उन्होनें कहा कि चिन्हित स्थानों पर जहां जल संचय का कार्य किया जाना है वह जल्द से जल्द करना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने यह भी कहा कि सभी विभागाध्यक्ष सरकारी भवनों में जल संचय की दिशा में भी कार्य करना सुनिश्चित करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा वर्षा के पानी को संचय किया जा सकें।
इस मौके पर सीटीएम एवं जिला परिषद के सीईओ पंकज मल्होत्रा डीडीपीओ प्रदीप कुमार सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here