संत रविदास ने मानव जाति को जगाने का काम किया : कृष्ण पाल गुर्जर

फरीदाबाद, 13 फरवरी। केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने रविवार को संत शिरोमणि गुरु रविदास की जयंती के अवसर पर दयालपुर गांव से जिला के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए महा-स्वच्छता अभियान की शुरुआत की।

        कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने ग्रामीणों को संत रविदास जयंती की बधाई देते हुए कहा कि आज हमें संत रविदास जैसे महापुरुष के जीवन से प्रेरणा लेते हुए एकता व भाईचारे को मजबूत करना होगा। उन्होंने कहा कि आज से हमें स्वच्छता के संकल्प को भी और मजबूत करते हुए आगे बढ़ाना है। 

         केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि संत रविदास जी का जन्म माघ पूर्णिमा के दिन 1376 ईस्वी को उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर के गोवर्धन गांव में रविवार के दिन हुआ था। इसलिए उनके माता-पिता ने उनका नाम रविदास रखा। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि का जन्म ऐसे समय में हुआ था जब उत्तर भारत में मुगलों का शासन था। चारों और अत्याचार, गरीबी, भ्रष्टाचार तथा अशिक्षा का बोलबाला था।  संत रविदास जी ने मानव जाति को जगाने का काम किया। संत रविदास कहते थे कि मन चंगा तो कठौती में गंगा। भला किसी का कर ना सको तो बुरा किसी का मत करना।

       केन्द्रीय राज्य मंत्री ने जिला के ऐतिहासिक गांव दयालपुर में संत रविदास जयंती के उपलक्ष्य में महा स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में गुरु संत रविदास की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित भी किए। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद के ग्रामीण आंचल में जिला स्तरीय महा स्वच्छता अभियान की शुरुआत ऐतिहासिक गांव दयालपुर से की जा रही है और यह गांव स्वच्छता में अन्य गांवों के लिए मिसाल है। उन्होंने कहा कि दयालपुर गांव में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत ठोस कचरा प्रबंधन यूनिट का निर्माण किया जा चुका है। तरल कचरा प्रबंधन के तहत तालाबों का नवीनीकरण किया जा रहा है। यह परियोजना 75. 87 लाख रुपये धनराशि खर्च की जाऐंगे। जिसमें अभी तक 51. 45 लाख रुपए की धनराशि कार्यकारी अभियंता पंचायती राज के माध्यम से खर्च किए जा चुके हैं।       

       केंद्रीय राज्य मंत्री ने लोगों से अपील की है कि वे अपने घर के आगे से सफाई रखने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत स्वच्छ ग्रामीण अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को अभियान चलाया था। जिसका असर आज समाज में देखने को मिल रहा है। निश्चित तौर पर गांधी जी का वह सपना साकार कर पाएंगे।

       इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर विधायक नयनपाल रावत ने गुरु रविदास के जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि की जयंती के उपलक्ष में हरियाणा सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि पूरे प्रदेश में महा स्वच्छता अभियान चलाया जाए और गंदगी रूपी दानव से सभी को मुक्ति दिलाई जाए।

       इस अवसर पर उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने महा स्वच्छता अभियान कार्यक्रम के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा की जिला फरीदाबाद के 72 गांवों में ठोस कचरा प्रबंधन शैडो का निर्माण हो चुका है। 78 गांवों की पंचायतों में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन एवं उसके प्रबंधन का कार्य किया जा रहा है। तरल कचरा प्रबंधन के तहत जिला की 55 ग्राम पंचायतों के प्रोजेक्ट स्वीकृत हो चुके हैं। जिसमें से 30 ग्राम पंचायतों में कार्य प्रगति पर है। ग्राम पंचायत द्वारा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन एवं उसके प्रबंधन का सराहनीय कार्य किया जा रहा है। गांव से 800 क्विंटल प्लास्टिक कचरा इकट्ठा कर विभागीय एजेंसी को दिया जा चुका है। जो कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़क निर्माण में प्रयोग किया जा रहा है।

       केंद्रीय मंत्री को जनहित सेवा संस्था फरीदाबाद के अध्यक्ष संत सिंह हुड्डा, महासचिव सुभाष गहलोत व उनकी टीम ने पौधा देकर सम्मानित किया। दयालपुर गांव के सरपंच निशांत हुड्डा, पूर्व विधायक राजेंद्र बैसला ने केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर को पगड़ी बांध कर सम्मानित किया। इस अवसर पर जेजेपी के राष्ट्रीय महासचिव ठाकुर राजाराम, पूर्व विधायक राजेंद्र बिसला, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर सिंह मान, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोकचंद, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज गजेन्द्र सिंह, डीडीपीओ राकेश मोर सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here