हरियाणा सरकार ने लांच किया विलुप्त होती कलाओं के संरक्षण कलाकार पंजीकरण पोर्टल: राकेश गौतम

फरीदाबाद, 17 जुलाई। जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतमने बताया कि आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में हरियाणा सरकार ने विलुप्त होती कलाओं के संरक्षण व कलाकारों की कला को नई पहचान देने के उद्देश्य से हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के माध्यम से कलाकार पंजीकरण योजना शुरू की है। विभाग द्वारा शुरू किए गए  http://artistregistration.artandculturalaffairshry.gov.in/  पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। जिला के विभिन्न विधाओं से संबंधित आर्टिस्ट आगामी 31 जुलाई, 2022 तक अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। पोर्टल पर पंजीकरण करवाने के लिए परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य है।

डीआईपीआरओ राकेश गौतम ने आगे बताया कि कलाकार पंजीकरण पोर्टल पर कलाकार स्वयं पंजीकरण कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पोर्टल पर कलाकार को केवल एक ही बार पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करवाने वाले कलाकारों को आजीविका का मौका मिलेगा। उन्होंने जिला फरीदाबाद के कलाकारों से आह्वान किया है कि वे इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाकर सरकार की इस नई पहल का लाभ उठाएं। कलाकार पंजीकरण पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का कार्य पहली जून से आरंभ हो चुका है।

डीआईपीआरओ ने बताया कि कलाकारों की कला को नई पहचान और विलुप्त होती कलाओं के संरक्षण में हरियाणा सरकार की यह पहल अनूठी है। कलाकार पंजीकरण पोर्टल बारे अधिक जानकारी के लिए कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, हरियाणा के दूरभाष नंबर 0172-2793896, 2793897 व 2793877 पर कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here