फरीदाबाद के दिव्यांगजनों को नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरित किए जाएँगे : उपायुक्त जितेंद्र यादव

फरीदाबाद, 19 अप्रैल। उपायुक्त जितेंद्र यादव के दिशा-निर्देश अनुसार दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने के लिए फरीदाबाद जिला रेडक्रॉस सोसायटी एवं राजस्थान एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में सेक्टर- 12 रेडक्रॉस भवन में एक मीटिंग का आयोजन किया गया।

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में उपायुक्त जितेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में प्रशासन के द्वारा दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने के लिए निरंतर कदम उठाए जा रहे हैं। उपायुक्त ने बताया कि भारत सरकार के राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत नि:शुल्क सहायक उपकरण दिव्यांगजनों को प्राप्त करवाए जाएंगे। भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) के द्वारा वरिष्ठ नागरिक के लिए छड़ीवॉकरकान की मशीनचश्मा सहित बहुत से उपकरण इस योजना के अंतर्गत लोगों को उपलब्ध कराए जाएंगे। जिसके लिए आज मंगलवार को भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक की गई थी। बैठक में मुख्य रुप से सभी दिव्यांगजनों को बेहतर सुविधा मुहैया कराई जा सकेइस कड़ी में कार्य प्रगति पर है।

रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार ने बताया कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि सभी दिव्यांगजनों को हम वैकल्पिक हर संसाधन उपलब्ध करा सकें। जिससे वे स्वयं आत्मनिर्भर होकर अपने परिवार का लालन-पालन कर सकें। जिसके द्वारा वह एक सशक्त भारत के निर्माण में अपना सहयोग दे सकें।

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सरकार के सहयोग से जल्द ही राजस्थान एसोसिएशन एवं जिला रेडक्रॉस सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में एक कार्यक्रम किया जाएगा। जिसमे फरीदाबाद में दिव्यांगजनों के लिए जांच माप शिविर का आयोजन किया जाएगा। फरीदाबाद के बड़खलतिगांवबल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में शिविर आयोजित किए जाएंगे। जिसमें सभी दिव्यांगजन एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए जांच माप शिविरो का आयोजन किया जाएगा।

बैठक में भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) के पदाधिकारी हरीश लालराजेश दासराजस्थान एसोसिएशन के अध्यक्ष मधुसूदन लड्ढा एवं विमल खंडेलवाल मुख्य रूप से उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here