फरीदाबाद : जिला में मेरा पानी, मेरी विरासत के लिए प्रति एकड़ मैपिंग : अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान

फरीदाबाद, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने कहा कि जिला में मेरा पानी, मेरी विरासत योजना के सही क्रियान्वयन के लिए सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार हरेक एकड़ की मैपिंग की जाएगी। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने आज शुक्रवार को हर एकड़ की मैपिंग के लिए आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण मे दी।

 स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में प्रशिक्षण की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान कर रहे थे। एक दिवसीय प्रशिक्षण में जिला के सभी पटवारियों, ग्राम सचिव, सिंचाई विभाग, उद्यान विभाग, कृषि विकास अधिकारी, हरियाणा राज्य कृषि विपणन निगम व कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के फील्ड स्टाफ ने भाग लिया। इस में बताया गया कि कैसे जिला फरीदाबाद प्रत्येक गांव के हर एक किले/एकड़ की मैपिंग की जायगी। किस किले/एकड़ में कौन सी फसल की बिजाई की गई। यह कार्य पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। इस अवसर पर सदर कानूगो जीवन ने सीजरा पडने व समझने की विस्तार पुर्वक जानकारी प्रशिक्षण में दी।

 अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने कहा कि इस बार सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार उप कृषि निदेशक, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, जिला विपणन कार्यकारी अधिकारी, जिला राजस्व अधिकारी, तहसीलदार व नायब तहसीलदार को भी हर खण्ड के 3-3 गांवो की 30-30 एकड़ जमीन की वैरिफिकेशन स्वयं करनी होगी। जिससे हर एक एकड़ /किले की मैंपिंग के साथ-साथ मेरा पानी, मेरी विरासत के लाभार्थियों की भी पुष्टि सही रूप से की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि इस पुष्टि के उपरान्त ही 7000/-रुपये प्रति एकड़ या 4000/-रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि किसानों को दी जायेगी।

 उन्होंने प्रशिक्षण में उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों को सरकार द्वारा जारी आदेश दिए  कि वे समयबद्ध इस कार्य को पूर्ण रूप से सही करें। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को कहा कि वे आपस में तालमेल बनाकर यह कार्य पूरा करना सुनिश्चित करें।

इस बैठक में उप कृषि निदेशक डाँ अनिल कुमार, सदर कानूगो जीवन के अलावा कृषि विकास अधिकारी, ग्राम सचिव, पटवारी, केनाल पटवारी, उद्यान विभाग के अधिकारी, कृषि अभियंता, आदि अधिकारियों ने भाग लिया। फोटो कैप्शन – अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान बैठक को सम्बोधित करते हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here