स्वच्छता के लिए एकजुट होकर गंभीर प्रयास करने होंगे: केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर

फरीदाबाद, 8 दिसंबर। स्वच्छता ही बेहतर स्वास्थ्य का आधार है इसे बनाए रखने के लिये सभी को एकजुट होकर गंभीर प्रयास करने चाहिए। यह विचार ऊर्जा एवं भारी उद्योग केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आज नगर निगम के सभागार कक्ष में सफाई कर्मचारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने स्वच्छता को एक मुहिम के तौर पर शुरू किया है।  सभी को मिलकर सरकार के स्वच्छता अभियान का हिस्सा बनकर इसमें अपनी हर संभव प्रतिभागिता करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मनुष्य के जीवन में स्वच्छता एक आवश्यक गुण है। हर इंसान को अपने आस-पास स्वच्छता बना कर रखनी चाहिए। स्वच्छता मनुष्य को रोगों व बिमारियों से दूर रखती है और जब व्यक्ति बिमारियों से दूर रहता है, तभी उसका शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर होता है।

स्वच्छ वातावरण में रहने वाले लोगो का मन शांत होता है। ऐसे लोग समाज और देश को एक बेहतर सोच प्रदान करते है। इसलिए हमेशा अपने आस-पास स्वच्छता रखने का हर सम्भव प्रयास करना चाहिए, तभी हम राष्ट्र के नवनिर्माण मे अपनी महती भूमिका का निर्वाह कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अपने आस-पास के क्षेत्रों में स्वच्छता रखना हम सबका नैतिक कर्तव्य है। जिसके लिये सबको मिलकर स्वच्छता के प्रति अपने कर्तव्य को निभाना कर अपने आस-पास के क्षेत्रों में गंदगी को फैलने से रोकने के लिए सभी को अपना योगदान देना चाहिए। इसके लिये स्वछता अभियान से जुड़े सभी लोगो को जन-जागरूकता की ओर कदम बढ़ाते हुए आमजन के बीच स्वच्छता का विचार उत्पन्न करने के लिए अधिक से अधिक प्रचार- प्रसार करना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने नगर निगम और नगर निगम से जुड़े सफाई कर्मचारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि शहर को स्वस्थ और स्वच्छ बनाने में नगर निगम व उससे जुड़े कर्मचारियों की महती भूमिका है और इस भूमिका को सभी पूर्ण निष्ठा ईमानदारी से पूरा करें ।

इस अवसर पर उन्होंने हाल ही में ग्राम पंचायतों से नगर निगम में लिए गए सफाई कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र देकर उन्हें अपनी ओर से बधाई दी ओर पुणे स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया नगर निगम कमिश्नर यशपाल यादव ने कहा कि सभी के सांझा प्रयासों से नगर निगम क्षेत्र मे आने वाले वार्डों को पूरी तरह साफ- सुथरा बनाए रखने में कोई कसर बाकी नहीं रहने दी जाएगी। इसके लिए उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे इस अभियान को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। इस अवसर पर अतिरिक्त नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा ने भी कर्मचारियों का स्वच्छता के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिये हौसला अफजाई करते हुए उन्हें अपनी शुभकामनाएं दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here