अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में बेमिसाल स्वच्छता अभियान के तहत सफाई व्यवस्था : सुभाष चंद्र


सूरजकुंड, 03 अप्रैल। स्वच्छ भारत मिशन और हरियाणा राज्य स्तरीय टास्क फोर्स के वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने आज रविवार को राजहंस होटल में 35 वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में स्वच्छता अभियान के तहत सफाई व्यवस्था में लगे अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।
समीक्षा बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त कम मेला नोडल अधिकारी सतबीर मान, एमसीएफ के ज्वाइंट कमिश्नर इंद्रजीत कुलडिय़ा, मेला अधिकारी राजेश जून सहित अन्य एनजीओस तथा समस्था अभियान से जुड़े एजेंसियों के अधिकारियों की समीक्षा बैठक हुई।
35वें अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले में सफाई व्यवस्था को लेकर हरियाणा स्वच्छ भारत मिशन के उप चेयरमैन सुभाष चंद्र ने मेला परिसर में सफाई व्यवस्था को लेकर अधिकारियों की बैठक लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस दौरान उन्होंने अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, मेला अधिकारी राजेश जून, एमसीएफ के इंदरजीत कुलडिय़ा सहित स्वच्छता अभियान से जुड़े अधिकारियों और विभिन्न संगठनों से सफाई व्यवस्था की विस्तार से जानकारी ली और कहा कि सूरजकुण्ड मेला अपने आप एक बहुत बड़ा इवेंट है,जिसमें देश ही नही अपितु विदेशों से भी प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। ऐसे में मेला की साफ सफाई चाक चौबंद होना बेहद जरूरी है।
देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2014 में देश मे स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी,जिसके लिए प्रदेश मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार के अधिकारी और स्वच्छता अभियान से जुड़े अधिकारी निष्ठा के साथ कार्य कर रहे हैं। देश में स्वच्छता अभियान के सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं।
प्रदेश में जिला फरीदाबाद का एमसीएफ क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र तथा 35 वां अंतरराष्ट्रीय मेला स्वच्छता के क्षेत्र में मिसाल कायम कर रहा है। प्रदेश के अन्य जिले भी फरिदाबाद के स्वच्छता अभियान का अनुसरण कर रहे हैं।
बैठक में एडीसी सतबीर मान ने बताया कि जिला प्रशासन, मेला प्रशासन तथा विभन्न संगठनो के साथ मिलकर अंतर राष्ट्रीय सूरज कुंड मेले में स्वच्छता अभियान का बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर इस अभियान के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। मेला अधिकारी राजेश जून ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय मेले को वेस्ट और डिस्पोजल तथा पॉलिथीन फ्ऱी मेला बनाया गया है। मेला प्रशासन और जिला प्रशासन मिलकर स्वच्छ्ता अभियान से जुड़ी एजेंसियों के साथ मिलकर संबंधित एजेंसियों को मेला में सफाई व्यवस्था के लिए दस  जॉन बनाये गए हैं। हर जोन मे लोगो को स्वच्छ्ता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। स्वच्छ्ता टीमें जॉन वाइज अलग अलग ब्लाक बनाकर इस और पूरा ध्यान दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here