अनाथ आश्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मोत्सव पखवाड़ा के तहत दिव्यांग बच्चों का हाल चाल जाना

फरीदाबाद, 19 सितंबर।  भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने आज सोमवार को सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मोत्सव पखवाड़ा के तहत फरीदाबाद में गांव भूपानी स्थित श्री हरि कुटुम्ब अनाथ आश्रम का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां मौजूद दिव्यांग बच्चों से कई सवाल जवाब किए तथा उनकी दिनचर्या के बारे में विस्तार पूर्वक जाना।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने प्रभात एन अवेकिंग एनजीओ द्वारा दिव्यांग बच्चों की देखरेख के कार्य की सराहना की। उन्होंने बच्चों को उपहार तथा खाना भी बांटा। उन्होंने एनजीओ के सदस्यों को आश्वासन दिया कि सरकार इन बच्चों के जीवन यापन के लिए आवश्यक सभी वस्तुओं के लिए हर संभव मदद करेगी। 

वहीं प्रभात एन अवेकिंग एनजीओ के संस्थापक सुनील नायर ने बतायाकि श्री हरि कुटुम्भ आश्रम 21 जुलाई 2010 से हरियाणा में बेसहारा मन्दबुद्धि बच्चों की देख रेख का कार्य कर रहे है। यहाँ पर उन दिव्यांग बच्चों को रखा जाता है। जो किसी कारणवश अपने परिवार से बिछड़ गए है। पुलिस ऐसे लावारिश बच्चों को उनकी देखरेख के लिए आश्रम में छोड़ जाती है। प्रभात एन अवेकिंग एनजीओ द्वारा इन बच्चों की देखरेख की जाती है उनके लिए अच्छा भोजन, कपड़े, दवाइयां, पढ़ाई और स्थायी घर की सुविधा एनजीओ द्वारा दी जाती है। यहां बच्चें पढ़ाई के साथ साथ डांस और खेल की एक्टिविटी में भाग लेते है।

इस अवसर पर जिला परिषद चेयरमैन विनोद चौधरी, प्रभात एन अवेकिंग एनजीओ के अध्यक्ष अंकित, प्रबंधक काकोली मुखर्जी, प्रभारी संचित, विनय, संजू चपराना सहित अनेकों गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here