आईटीआई पलवल में किया गया मोटिवेशन कैंप का आयोजन

पलवल, 25 अप्रैल। आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव की श्रृंखला में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पलवल में मंगलवार को स्वरोजगार एवं मोटिवेशन कैंप का आयोजन किया गया, जिसमें जिला उद्योग केंद्र के अधिकारियों ने विद्यार्थियों को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग स्थापित करने के लिए जरूरी आवश्यकताओं जैसे- लेबर, स्ट्रक्चर, अनुभवी मैनपावर, ऋण प्रोसेस आदि के बारे में पूर्ण जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मोटिवेशन कैंप का उद्देश्य यही है कि आईटीआई उत्तीर्ण करने के पश्चात विद्यार्थी उद्योग स्थापित करने के लिए इधर-उधर न भटकें। उन्हें उद्योग स्थापित करने के प्रोसेस की पूर्ण जानकारी हो।
जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक ओमप्रकाश द्वारा स्वरोजगार स्थापित करने पर बैंक की ओर से प्रदान किए जाने वाले ऋण के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए कहा कि मोबाइल पर आने वाले ओटीपी को किसी अनजान व्यक्ति के साथ सांझा न करें, क्योंकि अनजान व्यक्ति के साथ ओटीपी शेयर करने से आर्थिक रूप से नुकसान हो सकता है। सरकार द्वारा उद्योग लगाने के लिए ऋण प्रदान किया जाता है, जिस पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। सब्सिडी के बारे में युवाओं को जागरूक किया जा रहा है। आईटीआई पास युवक बैंकों से ऋण लेकर अपना उद्योग स्थापित कर सकते है और दूसरे युवकों को भी रोजगार के अवसर प्रदान कर सकते है। इसके अलावा आईटीआई में अध्यनार्थ युवाओं को केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
इसके अतिरिक्त बैंक द्वारा जिला में चलाए जा रहे संतृप्ति अभियान के तहत एलडीएम ओमप्रकाश ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक कर अधिक से अधिक अपने व अपने परिवार को सुरक्षित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत सालाना 20 रुपए प्रीमियम में 2 लाख का दुर्घटना बीमा किया जाता है। यह उन सभी बैंक खाताधारकों के लिए है, जिनकी उम्र 18 से 70 साल है। दुर्घटना के तहत अपाहिज होना भी बीमा कवर में शामिल है। इसके अलावा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 436 रुपए सालाना प्रीमियम के तहत दो लाख का जीवन बीमा किया जाता है। यह उन सभी बैंक खाताधारकों के लिए है जिनकी उम्र 18 से 50 साल है। इसमें बीमा धारक के बाद परिवार को बीमा राशि दी जाती है।
मोटीवेशन कैंप में जिला सूचना जनसंपर्क भाषा एवं संस्कृति विभाग पलवल के प्रचार अमले ने सरकार की योजनाओं पर आधारित गीत व भजनों के माध्यम से बच्चों को अवगत करवाकर जागरूक किया। उन्होंने जिला पलवल में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों में लाभार्थियों को दी जाने वाली सेवा-सुविधाओं के बारे में भी जानकारी देते हुए बताया कि किस प्रकार से सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है।
आईटीआई पलवल के उप प्रधानाचार्य उदय सिंह ने मोटिवेशन कैंप में विभिन्न विभागों से आई टीम का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि विभाग के दिशा-निर्देशानुसार पलवल की आईटीआई परिसर में स्वरोजगार स्थापित करने के लिए मोटिवेशन कैंप का आयोजन किया गया है। कैंप का आयोजन सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं, परियोजनाओं व नीतियों से विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए किया गया है। उन्होंने कहा कि आईटीआई पास आउट युवाओं को व्यवसाय शुरू करने से पूर्व सरकार की योजनाओं की जानकारी होना बहुत जरूरी है, ताकि योजनाओं का लाभ उठाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here