आगामी 25 जनवरी को मनाया जाएगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह

फरीदाबाद, 18 जनवरी। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि आगामी 25 जनवरी 2023 को जिला और बूथ स्तर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर “मैं भारत हूं” गीत चलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। जिला स्तरीय कार्यक्रम स्थानीय वाईएमसीए विश्वविद्यालय में 1 बजे आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा बूथ स्तर पर एनवीडी (राष्ट्रीय मतदाता दिवस) का समारोह भी दोपहर 1 बजे आयोजित किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि पूर्व की भांति एनवीडी समारोह कोविड के अनुकूल व्यवहार और दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए मनाया जाएगा।

विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से एनवीडी थीम का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। आयोग की पहलों के बारे में जागरूकता फैलाने और वर्तमान थीम का व्यापक रूप से रेडियो व सिनेमा हॉल के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। विकलांग व्यक्तियों, वरिष्ठ नागरिकों, ट्रांसजेंडर और अन्य वर्गों के व्यक्तियों को प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एनवीडी के अवसर पर विभिन्न सरकारी विभागों जैसे बैंकों, डाकघरों, रेलवे, पंचायती राज संस्थानों, नागरिक निकायों, कॉर्पोरेट निकायों, सिविल सोसाइटी संगठनों और अन्य के साथ भागीदारी और सहयोग सुनिश्चित किया जाएगा। इसके साथ ही विभिन्न विभागों, संगठनों, निकायों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर एनवीडी शपथ भी दिलवाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि एनवीडी से संबंधित सभी स्वीप गतिविधियों को कोविड उपयुक्त व्यवहार और दिशा-निर्देशों अथवा मानदंडों के अनुसार आयोजित किया जाएगा। क्षेत्र में बूथ स्तर पर आयोजित गतिविधियों में बूथ स्तर के अधिकारी प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक कार्यक्रम आयोजित करेंगे और नए पंजीकृत मतदाताओं को उचित रूप से सम्मानित करेंगे तथा नए मतदाताओं को पहचान पत्र सौंपकर उन्हें शपथ भी दिलाई जाएगी। एनवीडी शपथ कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी लोगों को दिलाई जाएगी, इसके अलावा शपथ की प्रति व्हाट्सएप गु्रप पर भी प्रसारित की जाएगी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन लांच होने वाले गीत मैं भारत हूं, को जिला के सिनेमा हॉल, थिएटर में सार्वजनिक सेवा संदेश के एक भाग के रूप में फिल्मों की स्क्रीनिंग से पहले या इंटरवल के दौरान बजाया जा जाएगा। इसके साथ-साथ स्थानीय मॉल और रेस्तरां में भी यह गीत बजाया जाएगा। मैं भारत हूं, गीत को सभी ईएलसी, स्कूलों और कॉलेजों आदि में भी प्रसारित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here