उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ आज करेंगे 36 वे सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय क्राफ्ट मेले का शुभारंभ

फरीदाबाद, 02 फरवरी। सूरजकुंड मेला मैदान की बड़ी चौपाल, फरीदाबाद में मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए श्री अरविंद सिंह, आईएएस, सचिव, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार ने कहा कि “36वां सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला -2023 एक नई ऊर्जा और उत्साह के साथ इतिहास रचने जा रहा है। 36वां संस्करण दुनिया भर से और पूरे भारत से अभूतपूर्व भागीदारी का गवाह बनेगा। भारत के माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ 36वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता 3 फरवरी, 2023 को शाम 4:00 बजे करेंगे। इस अवसर पर हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, हरियाणा के माननीय पर्यटन मंत्री श्री कंवर पाल, श्री कृष्ण पाल, माननीय केंद्रीय बिजली और भारी उद्योग मंत्री, भारत सरकार तथा श्री मूलचंद शर्मा, परिवहन मंत्री, खान और भूविज्ञान, चुनाव और उच्च शिक्षा, श्रीमती सीमा त्रिखा, एमएलए, बडखल भी उपस्थित रहेंगी। हरियाणा पर्यटन निगम के अध्यक्ष डॉ. अरविंद यादव सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर की शोभा बढ़ाएंगे।

सूरजकुंड शिल्प मेला 1987 में पहली बार हस्तशिल्प, हथकरघा और भारत की सांस्कृतिक विरासत की समृद्धि और विविधता को प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया गया था। केंद्रीय पर्यटन, कपड़ा, संस्कृति, विदेश मंत्रालय और हरियाणा सरकार के सहयोग से सूरजकुंड मेला प्राधिकरण और हरियाणा पर्यटन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित, यह त्योहार अपने प्रदर्शन के लिए अंतरराष्ट्रीय पर्यटन कैलेंडर पर गर्व और प्रमुखता के स्थान पर आ गया है।

श्री अरविंद सिंह ने आगे कहा कि यह शिल्प मेला भारत भर के हजारों शिल्पकारों को अपनी कला और उत्पादों को व्यापक दर्शकों के सामने प्रदर्शित करने में मदद करता है। इस प्रकार, मेले ने भारत के विरासत शिल्प को पुनर्जीवित करने में भी मदद की है। समय के साथ चलते हुए, आगंतुकों को लंबी कतारों की परेशानी के बिना आसानी से मेला परिसर में प्रवेश करने में मदद करने के लिए Bookmyshow.com जैसे पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन टिकट उपलब्ध कराए जाएँगे। आसपास के क्षेत्रों के आगंतुकों को मेला स्थल तक ले जाने के लिए विभिन्न बिंदुओं से विशेष बसें चलाई जाएंगी।

सूरजकुंड शिल्प मेले के इतिहास में एक मानदंड स्थापित किया गया था क्योंकि इसे 2013 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपग्रेड किया गया था। 2022 में यूरोप, अफ्रीका और एशिया के 30 से अधिक देशों ने मेले में भाग लिया।

श्री अरविंद सिंह ने आगे कहा कि इस वर्ष 40 से अधिक देश मेले का हिस्सा होंगे, जिसमें भागीदार राष्ट्र – शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शामिल हैं, जिसके तहत कजाकिस्तान, चीन, रूस, उजबेकिस्तान, अजरबैजान, अर्मेनिया जैसे 25 से अधिक देश शामिल हैं। तुर्की, कंबोडिया, संयुक्त अरब अमीरात, श्रीलंका, सऊदी अरब, कतर जैसे कुछ नाम बहुत उत्साह के साथ भाग लेंगे।

भारत का उत्तर पूर्वी क्षेत्र 36 वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला 2023 के लिए थीम स्टेट है, जो इस क्षेत्र से विभिन्न कला रूपों और हस्तशिल्प के माध्यम से अपनी अनूठी संस्कृति और समृद्ध विरासत को प्रदर्शित कर रहा है। आगंतुकों को अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा राज्यों से विरासत और संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा। पूर्वोत्तर क्षेत्र के सैकड़ों कलाकार विभिन्न लोक कलाओं और नृत्यों का प्रदर्शन करेंगे। पारंपरिक नृत्य कला से लेकर उत्कृष्ट शिल्प तक, दर्शकों को लुभाने के लिए उत्तर पूर्वी क्षेत्र की विरासत और संस्कृति का गुलदस्ता है। थीम स्टेट पूरे क्षेत्र की विभिन्न संस्कृतियों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक स्मारक द्वार का निर्माण करेगा। मेमोरियल गेट बांस की वास्तुकला की भाषा का पालन करेगा और इसे कार्डिनल दिशाओं के अनुसार घन उन्मुख से नक्काशीदार एक गुंबददार शून्य के रूप में बनाया गया है। पूरे स्थान को प्रत्येक उत्तर पूर्वी राज्य के इतिहास का प्रतिनिधित्व करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आगंतुकों के मूड को जीवंत करने के लिए, भाग लेने वाले विदेशी देशों के अंतरराष्ट्रीय लोक कलाकारों द्वारा भारत के राज्यों के कलाकारों सहित शानदार प्रदर्शन प्रस्तुत किए जाएंगे।

मेले में राजस्थान के कच्ची घोड़ी, पंजाब के भांगड़ा, हरियाणा के लोक नृत्य, हिमाचल प्रदेश के जमकदा और नाटी, हिमाचल पुलिस बैंड, उत्तर प्रदेश के लोक नर्तक और सदाबहार बहरूपिया जैसे विभिन्न प्रकार के कलाकार मेले में आगंतुकों का मनोरंजन करेंगे। मेला ग्राउंड के भीतर अपनी करामाती प्रतिभा और शोमैनशिप से लोगों का मनोरंजन करते रहेंगे। मेला पखवाड़े के दौरान शाम को होने वाले आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम आगंतुकों का भरपूर मनोरंजन करेंगे। शुभा मुद्गल, मीका सिंह, काका, नूरान सिस्टर्स, मामे खान, यूफोरिया जैसे बैंड्स, टेटसेओ सिस्टर्स के अलावा उत्तर पूर्वी राज्यों के फुट टैपिंग डांस और सॉन्ग शो और भाग लेने वाले विदेशी देशों के शानदार प्रदर्शन का आनंद लें। शाम 7.00 बजे से चौपाल में सारी हलचल और उत्साह देखें।

श्री एम.डी. सिन्हा, प्रमुख सचिव, पर्यटन, हरियाणा-सह-उपाध्यक्ष, सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला ने कहा कि मेला मैदान 43.5 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और शिल्पकारों के लिए 1179 वर्क हट्स और एक बहु-व्यंजन फूड कोर्ट है, जो बेहद लोकप्रिय है। मेले का माहौल पूर्वोत्तर क्षेत्र के रूपांकनों और सजावट के साथ जातीय जीवंतता और भारत की विशाल विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाले सांस्कृतिक रूपांकनों को ले जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि सूरजकुंड मेला अब विदेशों में अपार लोकप्रियता के साथ एक पर्यटन कार्यक्रम है और हम आने वाले संस्करणों में नए नवाचारों के साथ इस आयोजन को और भी भव्य बनाने की उम्मीद करते हैं।

हरियाणा का एक परिवार राज्य की प्रामाणिक जीवन शैली को प्रदर्शित करने के लिए नए डिजाइन किए गए ‘अपना घर’ में रहने जा रहा है। ‘अपना घर’ आगंतुकों को राज्य के लोगों की जीवन शैली का अनुभव करने का मौका देता है और उन्हें बातचीत करने और उनकी संस्कृति के बारे में जानने का मौका भी देता है। अपना घर पारंपरिक मिट्टी के बर्तन, बर्तन आदि प्रदर्शित करेगा और शिल्पकार इन पारंपरिक शिल्पों का लाइव प्रदर्शन करेंगे।

दोनों चौपालों (एम्फीथिएटर्स) को प्रतिभागी राज्य और भागीदार राष्ट्र के तत्वों से प्रेरित एक नया रूप दिया गया है ताकि पारंपरिक प्रॉप्स के उपयोग के साथ-साथ दर्शकों के लिए प्रदर्शनों को जीवंत बनाया जा सके।

मेला 3 फरवरी से 19 फरवरी, 2023 तक रोजाना सुबह 10.30 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है।

36वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला-2023 की प्रमुख झलकियाँ

• शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) इस वर्ष मेले के लिए भागीदार राष्ट्र के रूप में भाग लेगा।

• सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) की प्रगति के साथ तालमेल रखते हुए, मेला प्रवेश टिकटों को Bookmyshow.com के माध्यम से ऑनलाइन बुक किया जा सकता है

• पार्क प्लस के तकनीकी नवाचारों के माध्यम से परेशानी मुक्त पार्किंग। भुगतान फास्ट टैग सक्षम और कैशलेस होगा। आगंतुक मेले के पूरी तरह से परेशानी मुक्त अनुभव के लिए अग्रिम रूप से पार्किंग बुक कर सकेंगे।

• सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय सूचना के संबंध में जानकारी वेबसाइट: www.surajkundmelaauthority.com पर उपलब्ध है और इसके लिए सूरजकुंड मेला ऐप भी विकसित किया गया है।

• कला और संस्कृति विभाग पारंपरिक और सांस्कृतिक कलाकारों जैसे राजस्थान की कच्ची घोड़ी, पंजाब से भांगड़ा, हरियाणा से लोक नृत्य, हिमाचल प्रदेश से जमकदा और नाटी, हिमाचल पुलिस बैंड, उत्तर प्रदेश से लोक नर्तक और सदाबहार बहरूपिया और बहुत कुछ प्रदर्शित करेगा।

• कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पहल के रूप में, सूरजकुंड मेला प्राधिकरण विकलांग व्यक्तियों, वरिष्ठ नागरिकों और सेवारत रक्षा कर्मियों और पूर्व सैनिकों को प्रवेश टिकट पर 50% छूट प्रदान करता है।

• हरियाणा का पूरी तरह से पुनर्निर्मित ‘अपना घर’ आगंतुकों को एक नए अवतार में रोमांचित करेगा।

• ऑनलाइन सॉफ्टवेयर और क्यूआर कोड के माध्यम से पूरे मेला अवधि में स्कूली छात्रों के लिए 25 से अधिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

• सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए मेला मैदान में नाइट विजन कैमरों के साथ 300 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मेला परिसर में किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना या दुर्घटना को रोकने के लिए महिला गार्ड सहित बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात हैं।

मेला पार्किंग में प्रवेश करने वाले वाहनों की नंबर प्लेट पहचान को पकड़ने के लिए ई-निगरानी के लिए एनपीआर प्रौद्योगिकी का उपयोग।

• भीड़ की गिनती तकनीक का परिचय। मेले में प्रवेश करने वाले अतिक्रमियों के प्रवेश पर रोक।

• पूरे मेले में किसी भी आपात स्थिति के लिए फायर ब्रिगेड टीम और मेडिकल टीम उपलब्ध रहेगी।

• सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर अत्याधुनिक चिकित्सा, आग और आपदा प्रबंधन सुविधाओं के साथ आपदा प्रबंधन योजना/निकासी योजना मौजूद है।

• बैंक, डिस्पेंसरी, मेला पुलिस कंट्रोल रूम और सीसीटीवी कंट्रोल रूम एक केंद्रीकृत स्थान पर स्थित हैं ताकि आगंतुकों और प्रतिभागियों को इन आवश्यक सेवाओं तक आसानी से पहुँचा जा सके।

• विकलांग व्यक्तियों के लिए बेहतर सुविधाएं।

• मेला परिसर में प्लास्टिक/पॉलीथिन की थैलियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

सूरजकुंड का इतिहास

सूरजकुंड, लोकप्रिय सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला का स्थल फरीदाबाद में दक्षिण दिल्ली से 8 किमी की दूरी पर स्थित है। सूरजकुंड का नाम प्राचीन एम्फीथिएटर से लिया गया है, जिसका अर्थ है सूर्य की झील ’10 वीं शताब्दी में तोमर सरदारों में से एक राजा सूरजपाल द्वारा यहां बनाया गया था। ‘सूरज’ का अर्थ है ‘सूर्य’ और ‘कुंड’ का अर्थ है ‘कुंड/झील या जलाशय’। यह जगह अरावली पर्वत श्रृंखला की पृष्ठभूमि के खिलाफ बनाई गई है।

इतिहासकारों के अनुसार यह क्षेत्र तोमर वंश के अधिकार क्षेत्र में आता था। सूर्य उपासकों के कबीले के प्रमुखों में से एक राजा सूरज पाल ने इस क्षेत्र में एक सूर्य कुंड बनवाया था। ऐसा माना जाता है कि इसकी परिधि में एक मंदिर भी था। पुरातात्विक खुदाई से पता चला है कि खंडहरों के आधार पर यहां एक सूर्य मंदिर का अस्तित्व है जिसे अब भी देखा जा सकता है। फिरोज शाह तुगलक (1351-88) के तुगलक वंश के शासन के दौरान, चूने के मोर्टार में पत्थरों के साथ सीढ़ियों और छतों का पुनर्निर्माण करके जलाशय का नवीनीकरण किया गया था।

मेला वास्तव में इस शानदार स्मारक की पृष्ठभूमि में आयोजित भारत की सांस्कृतिक विरासत की समृद्धि और विविधता के लिए एक श्रद्धांजलि है।

 प्रैस वार्ता के दौरान थीम स्टेट पूर्वोत्तर राज्यों के पर्यटन विभाग के सेक्रेटरी हरप्रीत सिंह,टूरिज्म विभाग के निदेशक नीरज कुमार,डीसी विक्रम सिंह,डीसीपी नितीश अग्रवाल,

एचएसवीपी के एस्टेट आफिसर्स अमित कुमार, मेला प्रशासक यूएस भारद्वाज सहित अन्य प्रशासनिक, टूरिज्म और पुलिस  अधिकारी गण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here