जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान सीएम हरियाणा द्वारा की गई घोषणाओं पर तुरंत प्रभाव से की जाए कार्यवाही : डीसी नेहा सिंह


पलवल,18 अप्रैल। मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल द्वारा गत 12 से 14 अप्रैल तक जिला पलवल के विभिन्न गांवों में दौरा कर ग्रामीणों से जनसंवाद के दौरान की गई घोषणाओं के अनुरूप कार्य किया जाए। जो भी कार्य लंबित हैं उन्हें तत्परता के साथ पूर्ण करने की दिशा में कार्य किया जाए। जहां-जहां प्रशासनिक अप्रुवल पेंडिंग हैं वह संबंधित विभाग विवरण तैयार कर उसकी रिपोर्ट भिजवाएं। यह निर्देश उपायुक्त नेहा सिंह ने मंगलवार को जिला सचिवालय के द्वितीय तल पर स्थित सभागार में प्रशासनिक तथा विभागों के जिलाधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि चिरायु आयुष्मान कार्ड, भूमि अधिग्रहण समेत सभी रिकॉर्ड पूरे करके आगामी दो दिनों में विवरण प्रस्तुत किया जाए, ताकि रिपोर्ट मुख्यालय चंडीगढ भेजी जा सके। इसके अतिरिक्त फिजिबिल्टी, संबंधित कार्यों का एस्टीमेट तैयार किया जाए और तालाबों पर कार्य करने के लिए जहां-जहां टैंडर हो गए हैं, वहां शीघ्र कार्य पूरा किया जाए। जिला में मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन को चिन्हित किया जाए।


डीसी नेहा सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री हरियाणा द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान गांवों में जो भी घोषणाएं की तथा जो भी कमियां बताई उन सभी को अति शीघ्र पूरा कर लिया जाए। स्वास्थ्य विभाग गांवों में शिविर लगाकर पात्र व्यक्तियों के चिरायु आयुष्मान कार्ड वितरित करें। इसके अलावा उन्होंने अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद शर्मा को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना के तहत लगाए जाने वाले शिविर में भी चिरायु आयुष्मान कार्ड बनवाने के साथ-साथ वितरण का कार्य भी किया जाए। संबंधित विभाग के अधिकारी जिला में अमृत सरोवर परियोजना में शामिल जोहडों के कार्य को बिना किसी देरी के पूर्ण करवाएं। जहां अभी कार्य लंबित है वहां मुख्यमंत्री हरियाणा के निर्देशों के अनुसार पूरा करवा लें। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनरेगा के तहत जिला में किए जा रहे खुदाई, प्लांटेशन करवाने सहित अन्य जो भी कार्य शेष हैं उन सभी को जल्द से जल्द पूरा करवाएं। इसके अतिरिक्त सीईओ जिला परिषद को स्वयं सहायता समूह बनाने के भी निर्देश दिए गए।
डीसी नेहा सिंह ने जिला राजस्व अधिकारी तथा डीडीपीओ को मुख्यमंत्री घोषणा के अनुरूप गांवों में शिवधाम का कार्य शुरू करवाने, स्वामित्व योजना के तहत लाभार्थियों को प्रोपर्टी कार्ड का कार्य शत प्रतिशत पूरा करवाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग गरीब परिवारों के बच्चों का निजी विद्यालयों में चिराग योजना के तहत दाखिला करवाना सुनिश्चित करे। बिजली विभाग हथीन की कॉलोनी को बिजली के कनैक्शन से जोडने, गांव भैंडोली में बिजली के खम्भों को लगाने में आ रही परेशानी को दूर करने के लिए संबंधित सरपंच के साथ मिलकर कार्य को पूरा करवाया जाए। हसनपुर में यमुना पुल निर्माण के लिए आवश्यक जमीन का विवरण संबंधित गांव के सरपंच के साथ मिलकर पोर्टल पर डलवाया जाए, इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारी तुरंत कार्यवाही अमल में लाएं। उन्होंने कहा कि पीएचसी बडौली में प्रतिदिन चिकित्सक की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। अधिकारी अवैध कब्जों को हटवाने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करवाएं, ताकि कार्य को पूरा करवाने में किसी प्रकार की बाधा न आए।
इस अवसर पर एडीसी डा. आनंद शर्मा, एसडीएम शशि वसुंधरा, एसडीएम रणवीर सिंह, एसडीएम लक्ष्मी नारायण, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार, नगराधीश द्विजा, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोडा, सिविल सर्जन डा. लोकवीर, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता नरेंद्र यादव, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता आशुतोष सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here