जल प्रदूषण किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा : पी राघवेंद्र राव

फरीदाबाद, 14 अक्टूबर। चेयरमैन हरियाणा राज्य पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन पी राघवेंद्र राव ने कहा कि हमें किसी भी हाल में जल प्रदूषण होने से रोकना होगा। जल प्रदूषण किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सभी ड्रेनो में कौन कौन सी इंडस्ट्री जुड़ी है और उनके द्वारा ड्रेन में क्या डाला जा रहा है इसकी पूरी जानकारी रखे। वह आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निगरानी कमेटी के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों का नैतिक दायित्व बनता है कि वह नहरों -नदियों को दूषित होने से बचाएं। उन्होंने सैपटेज मैनेजमेंट की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि अवैध कॉलोनियों व औद्योगिक इकाइयों से सैपटेज टैंकरों के माध्यम से दूषित पानी नहरों-नदियों में छोड़ने पर पूर्ण रोक लगाएं। इसके लिए नगर निगम व पुलिस डिपार्टमेंट मिलकर काम करें। मनमानी करने वालों के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही की जाए। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न औद्योगिक इकाइयों द्वारा नदी-नहर में छोड़े जा रहे पानी की रिपोर्ट तलब करते हुए आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

सीवर लाइन बिछाने, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटो के निर्माण, घरों को सीवरेज कनेक्शन उपलब्ध कराने व अन्य मुद्दों पर भी चेयरमैन हरियाणा राज्य पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड पी राघवेंद्र राव ने चर्चा की। इसके अतिरिक्त अन्य मांगों पर भी जो सरकार से सम्बन्धित हैं, उनको सरकार को भेज कर समाधान का प्रयास किया जाएगा। बैठक में काफी समस्याओं का निवारण व अन्य बिंदुओं के उचित निवारण का आश्वासन चेयरमैन हरियाणा राज्य पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड पी राघवेंद्र राव द्वारा दिया गया।

इस अवसर पर उपायुक्त विक्रम सिंह, डीडीपीओ राकेश मोर, जिला राजस्व अधिकारी बिजेन्द्र राणा, आरसी गोला, आरओ फरीदाबाद समिता कनोडिया, पीडब्लूडी बी एण्ड आर के कार्यकारी अभियंता प्रदीप सिन्धु, आरओ बल्लभगढ़ दिनेश कुमार, एक्सईएन अभिजीत सहित अन्य कई अधिकारीगण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here