जिला प्रशासन व एनडीआरएफ करेगी संयुक्त आपदा प्रबंधन अभ्यास : एडीसी अपराजिता

फरीदाबाद, 22 मार्च। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर प्राकृतिक अथवा अन्य किसी भी आपातकाल से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के लिए मॉक ड्रिल की जाती है। इस मॉक ड्रिल में आपात परिस्थिति से निपटने के लिए सभी संबंधित एजेंसियों के आपसी तालमेल को भी परखा जाता है। अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अपराजिता ने बताया कि 24 मार्च को जिला में चिन्हित 5 जगहों पर जिला प्रशासन व राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण) द्वारा संयुक्त आपदा प्रबंधन अभ्यास (मॉक ड्रिल) का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मॉक ड्रिल की सभी जगहों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर सम्बंधित सभी विभागों की ड्यूटी भी सुनिश्चित की गयी। आगामी 24 मार्च 2023 को जिला फरीदाबाद में 5 जगह एक दिवसीय मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा। एक दिवसीय मॉक ड्रिल में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, तहसीलदार और एसीपी सेंट्रल फरीदाबाद की देखरेख में लघु सचिवालय, सेक्टर 12 और इसी तरह एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, तहसीलदार और एसीपी सेंट्रल फरीदाबाद की देखरेख में राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय, नजदीक बड़खल तहसील, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, तहसीलदार बल्लभगढ़ और एसीपी बल्लभगढ़ की देखरेख में राजा नाहर सिंह महल बल्लभगढ़, जॉइंट कमिश्नर ओल्ड फरीदाबाद, एसई एमसीएफ और एसीपी बड़खल के देखरेख में बी के सिविल हॉस्पिटल, फरीदाबाद, और ईओ एचएसवीपी फरीदाबाद, एसई एचएसवीपी और एसीपी ओल्ड फरीदबाद की देखरेख में नई राजस्व कॉलोनी, सेक्टर 15ए में आयोजित की जायेगी। सभी जगह मॉक ड्रिल प्रातः 9 बजे शुरू की जाएगी। इसमें एनडीआरएफ की टीमों द्वारा अलग-अलग घटनाओं की सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी जाएंगी और वहां से टीमों के पहुंचने व आपदा से निपटने के रिस्पांस को देखा जाएगा।

बैठक में उपमंडल अधिकारी फरीदाबाद परमजीत चहल, उपमंडल अधिकारी बल्लभगढ़ त्रिलोकचंद, उपमंडल अधिकारी बड़खल पंकज सेतिया, एसीपी सराय  देवेन्द्र, नायब तहसीलदार जय प्रकाश, डीडीपीओ राकेश मोर, इंस्पेक्टर (एनडीआरएफ) अमर प्रताप सिंह, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम, सिविल डिफेन्स से ईश्वर सिंह व अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here