जिले में मोटा अनाज उत्पादन के लिए किया जा रहा है प्रचार प्रसार : उपायुक्त विक्रम सिंह

फरीदाबाद, 04 अप्रैल। उपायुक्त विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में जिला फरीदाबाद मोबाइल वैन द्वारा गाँव-गाँव जाकर किसानों को मोटे अनाज के उत्पादन के लिए जागरूक किया जा रहा है। जिले के दोनो ब्लॉक फरीदाबाद, बल्लबगढ़ के सभी गाँवों में दिनांक 17.03.2023 से लगातार मोटे अनाज पर किसानों को जागरूक करने के लिए मोबाइल वैन चलाई जा रही है।

उपनिदेशक डॉ. पवन शर्मा ने मोटे अनाज के उत्पादन के लिए किसानों से कहा कि गेहूं एवं धान के नियमित सेवन करना कम करने के साथ गेहूं तथा धान जैसी फसलों के स्थान पर जौ, चना, बझर निर्मित खाद्य पदार्थों को अपनी आहार श्रृंखला में शामिल करें जिससे की हमारे परिवारो में बढ़ रही बीमारियों को कम किया जा सकता है। जिसका प्रभाव यह होगा की हम बीमारियों से दूर रहेंगे। आज के परिवेश में डॉक्टरों द्वारा पौष्टिक अनाज को अपने आहार में सेवन करने की सिफारिश की जा रही है।

जिला फरीदाबाद में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग फरीदाबाद द्वारा लगभग 135 गाँव में मोटे अनाज का प्रचार किया जा चुका है। प्रतिदिन की तरह आज भी जिला फरीदाबाद के गाँव भतौला, बडौली, पहलादपुर माजरा बडौली, नीमका, तिगांव, मलेरना, सिही, शाहपुरा, ऊँचा गाँव, सौतई, सिकरोना, भनकपुर में मोबाइल वैन द्वारा किसानों को मोटा अनाज उत्पादन के लिए जागरूक किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here