डीसी जितेन्द्र यादव ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत खेड़ी कला के एक आचार सेंटर की भी विधिवत शुरुआत की

       

फरीदाबाद,10 अप्रैल। डीसी जितेन्द्र यादव ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत खेड़ी कला के अंजू रानी द्वारा शुरू किए गए आचार सेंटर की भी विधिवत शुरुआत की। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि यह आचार सेंटर पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम द्वारा चलाया गया है।

    जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम की अधिकारी वन्दना दहिया ने बताया कि आचार सेंटर के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत कल्याण निगम द्वारा सस्ती ब्याज दर पर ऋण मुहैया करवाया गया है।

     आज डीसी जितेन्द्र यादव ने बताया कि आजादी के 75 वे अमृत महोत्सव के तहत यह यूनिट लगाई है, जिसमें आचार, मुरब्बा, जूस, चटनी सहित अनेक वैरायटी के प्रोडक्ट्स तैयार किए गए हैं। जिनकी मार्केट में खूब डिमांड है।

     पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम की जिला अधिकारी वंदना दहिया ने इस अवसर पर बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार ग्रामीण अंत्योदय उत्थान योजना के तहत मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षित करते हुए यूनिट लगाने के लिए निगम द्वारा लोन देने की सुविधा प्रदान की गई है,जिसमें 25 से 35 प्रतिशत सब्सिडी का भी प्रावधान है। सरकार की सोच है कि इस योजना के माध्यम से बेरोजगार लोगों के लिए रोजगार का मार्ग प्रशस्त होगा,साथ ही हर हाथ को काम भी मिल पाएगा। खेड़ी कला गांव की अंजू रानी को भी मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत अचार बनाने का प्रशिक्षण दिया गया और अब ऋण देकर उनका स्वरोजगार शुरू करवाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here