डीसी नेहा सिंह ने परिक्रमा मार्ग के सौंदर्यीकरण के लिए सौंपे गए कार्य की विभागवार समीक्षा लेकर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश


पलवल, 19 मई। बृज 84 कोस परिक्रमा मार्ग में श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए पीने के पानी, विश्राम के लिए हॉल व बैठने हेतु बैंच, बिजली की पर्याप्त उपलब्धता, टॉयलेट आदि की सुविधा तथा परिक्रमा मार्ग को दुरूस्त करने की दिशा में अब तक किए गए कार्यों को लेकर उपायुक्त नेहा सिंह ने शुक्रवार को जिला सचिवालय के सभागार में संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से परिक्रमा मार्ग के सौंदर्यीकरण के लिए सौंपे गए कार्य की विभागवार समीक्षा कर आवश्यक दिशा- निर्देश दिए।
उपायुक्त नेहा सिंह ने कहा कि आगामी 16 जून से बृज चौरासी कोस की परिक्रमा शुरू हो जाएगी। इसलिए अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित बचे हुए शेष कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने में लग जाएं। समय के अभाव को ध्यान में रखते हुए इन कार्यों को पूरा करने में सभी विभाग के अधिकारी तल्लीनता से कार्य करें। इसके लिए संबंधित एसडीएम स्वयं विभागीय अधिकारियों के साथ साप्ताहिक तौर पर परिक्रमा मार्ग का दौरा कर कार्यों का जायजा लेते रहें। हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारी परिक्रमा मार्ग में पडऩे वाले कच्चे रास्तों को पक्के करने के लिए किए जा रहे कार्य का संयुक्त रूप से दौरा कर निरीक्षण करें। गांव सौंद में परिक्रमा मार्ग में ड्रेन के पानी की ओवरफ्लो की समस्या का भी स्थाई तौर पर समाधान करने की दिशा में कार्य किया जाए, ताकि परिक्रमा में श्रृद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो। उपायुक्त ने कहा कि विभागीय अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित इन सभी कार्यों को परिक्रमा के प्रारंभ होने से पूर्व समयबद्ध तरीके से पूर्ण करें।
उपायुक्त ने जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार को निर्देश दिए कि वे सरपंचों के साथ बैठक कर श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए लोकल स्तर पर कार्य करें। पंचायती राज संयुक्त विजिट कर रास्तों को स्ट्रैच करने के लिए पैच वर्क कर इसकी अपडेटिड रिपोर्ट प्रस्तुत करें। बैठक में जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने उपायुक्त नेहा सिंह को आश्वस्त किया कि बृज 84 कोस परिक्रमा मार्ग में लगे हुए सभी आर.ओ. प्लांट को रिपेयर करने का कार्य प्रगति पर है और जल्द ही यह कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। इसी प्रकार सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने कहा कि सौंद से बंचारी परिक्रमा मार्ग के बीच में जर्जर हालत में स्थित पम्प हाउस को डिमोलिश करवाने की स्वीकृति हेतु मुख्यालय भेजा हुआ है। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा ने उपायुक्त नेहा सिंह को आश्वासन देते हुए कहा कि परिक्रमा मार्ग में बनने वाले पडाव के लिए शैड बनाने हेतु जगह चिन्हित कर ली गई है, जिसका एस्टीमेट पंचायती राज के अधिकारी देंगे। यह प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद शर्मा, एसडीएम पलवल शशि वसुंधरा, एसडीएम हथीन लक्ष्मी नारायण, एसडीएम होडल रणवीर सिंह, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार, नगराधीश द्विजा, तहसीलदार संजीव नागर, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल, सिविल सर्जन डा. लोकवीर, नगर परिषद पलवल के कार्यकारी अधिकारी सुनील कुमार, नगर परिषद होडल के कार्यकारी अधिकारी मनेंद्र सिंह, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता नरेद्र यादव, बीडीपीओ नरेश कुमार सहित सिंचाई, मार्किटिंग बोर्ड, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, पंचायती राज व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here