नागरिक अस्पताल बीके में पुनर्वास केंद्र का होगा जल्द कायाकल्प: उपायुक्त जितेंद्र यादव

फरीदाबाद, 11 मई। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने सेक्टर-12 स्थित कांफ्रेंस हॉल में जिला प्रशासन, रेडक्रॉस सोसायटी फरीदाबाद, नागरिक अस्पताल फरीदाबाद एवं अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की।
उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि फरीदाबाद शहर की नामी-गिरामी संस्था राजस्थान एसोसिएशन को बीके हॉस्पिटल स्थित दिव्यांग पुनर्वास केंद्र की जिम्मेदारी देने का बैठक में निर्णय किया गया था। उन्होंनेबताया कि मार्च महीने से यह जिम्मेदारी संस्था को प्रदान की गई थी व आज सर्वसम्मति से एमओयू की कॉपी पर हस्ताक्षर कर आपस में एक दूसरे को दे दी गई है।
उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि हमारा उद्देश्य बिल्कुल स्पष्ट है कि सभी दिव्यांगों को हम बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैया करा सके। उसी को ध्यान में रखते हुए बहुत ही जल्द बीके हॉस्पिटल स्थित पुनर्वास के अंदर का कायाकल्प होगा। यह पूरी जिम्मेदारी राजस्थान एसोसिएशन को प्रदान की गई है। हमें पूरी आशा है। यह संस्था शहर में बहुत ही पुरानी समाज हित के कार्य कर रही है। इनके साथ हमारा पहले भी एक स्कूल जिला रेडक्रॉस सोसायटी के साथ में सेक्टर 14 में चलाया जा रहा है। वहां पर भी लोगों को बेहतर सुविधाएं दी जा रही है। इन सभी चीज को ध्यान में रखते हुए यह जिम्मेदारी संस्था को प्रदान की गई।
राजस्थान एसोसिएशन के अध्यक्ष मधुसूदन लड्ढा ने बताया कि जैसा कि आज हम लोगों का एमओयू जिला प्रशासन के साथ में हो चुका है। जल्द ही संस्था के द्वारा एक मीटिंग बुलाकर पुनर्वास केंद्र सुचारू रूप से चलाने के लिए रूपरेखा बनाने का कार्यक्रम आरंभ कर दिया जाएगा। राजस्थान एसोसिएशन का उद्देश्य बिल्कुल स्पष्ट है कि हमारे समाज के द्वारा ज्यादा से ज्यादा दिव्यांगजनों को हम सुविधाएं प्रदान कर सकें। हम सब इस कार्य की और प्रयासरत रहेंगे। जिला प्रशासन के सहयोग से हम एक बेहतर दिव्यांग पुनर्वास केंद्र बनाने की ओर संकल्पित है। संस्था के वरिष्ठ सदस्य एसपी अग्रवाल ने बताया कि जल्द ही बिल्डिंग का कायाकल्प किया जाएगा। उसमें व्यक्तियों के बैठने की पूरी व्यवस्था की जाएगी। दिव्यांगजनों को किसी प्रकार से असुविधा ना हो उसका विशेष रुप से ध्यान रखा जाएगा। हमारा उद्देश्य है कि आने वाले समय में हम इस दिव्यांग पुर्नवास केंद्र को एक मॉडल के रूप में पूरे हरियाणा में प्रस्तुत कर सकें। लोगों को स्वावलंबी बनाने के लिए भी हम पूरी तरह से प्रयासरत है।
जिला रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा निरंतर दिव्यांगजनों अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए शहर की नामचीन संस्था राजस्थान एसोसिएशन को यह दायित्व दिया गया। हमें पूरा विश्वास है कि यह बेहतर कार्य कर समाज में अच्छा आयाम स्थापित करेंगे। दिव्यांग पुनर्वास में दिव्यांगजनों को सभी सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी। यहां पर काम कर रहे कर्मचारी के साथ में राजस्थान एसोसिएशन का एमओयू भी बनाया जाएगा। जिसके अंतर्गत समय से लोगों को हम बेहतर सुविधाएं दे सकें उसकी ओर ध्यान केंद्रित रहेगा।
बैठक में सीएमओ विनय गुप्ता, एसीपी सतपाल यादव, सीटीएम नसीब कुमार, राजकुमार अग्रवाल, विमल खण्डेलवाल सहित सम्बंधित विभाग के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here