निरोगी हरियाणा योजना के उद्देश्य लोगों को उनकी सहुलियत के अनुसार स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना: डीसी विक्रम सिंह

फरीदाबाद, 28 अप्रैल। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार के द्वारा निरोगी हरियाणा योजना की शुरुआत की गई है। जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले का बिल्कुल मुफ्त में मेडिकल चेकअप किया जा रहा है। ताकि सरकार अपने राज्य में रहने वाले नागरिकों के मेडिकल रिकॉर्ड को अपने पास रख सके। इसके अलावा योजना के अंतर्गत अगर आपको कोई भी गंभीर बीमारी है। तो उसकी जांच भी सरकार निशुल्क करेगी। उसके लिए एक भी पैसा आपको देने की जरूरत नहीं है और ना ही आपको हॉस्पिटल के चक्कर लगाने की जरूरत है। बल्कि इस योजना के तहत आवेदन कर कर अपना मुक्त में चेकअप करवा सकते हैं।

निरोगी हरियाणा योजना क्या है:-

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि निरोगी हरियाणा योजना के उद्देश्य,  निरोगी हरियाणा योजना के लाभ, पात्रता आयु वर्ग कौन -कौन सी जांच होगी।

निरोगी हरियाणा योजना हरियाणा सरकार के द्वारा संचालित एक जनहितकारी योजना है। योजना के तहत राज्य में रहने वाले नागरिकों का मुफ्त में मेडिकल चेकअप किया जा रहा है। ताकि अगर कोई गंभीर बीमारी निकले का इलाज निशुल्क किया जा सके योजना के माध्यम से सरकार अपने राज्य के नागरिकों की स्वास्थ्य संबंधी डाटा को अपने पास रखना चाहती है। ताकि जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल किया जा सके। इसके अलावा योजना के माध्यम से राज्य के रहने वाले नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधा का लाभ देना ही योजना का प्रमुख लक्ष्य है।

बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा निरोगी हरियाणा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य आने वाले नागरिकों को मुफ्त में मेडिकल चेकअप देना है। ताकि अगर उन्हें कोई गंभीर बीमारी है तो उनका इलाज निशुल्क किया जा सके। योजना के तहत राज्य के नागरिकों को उपचार के लिए 6 भागों में विभाजित किया गया है।  समस्त परिवार के सदस्य की स्वास्थ्य जांच सुचारू रूप से आयु अनुरूप होने से संक्रमण की जांच की जा सकेगी।जिसके लिए 25 से ज्यादा परीक्षण की श्रृंखला निर्धारित की गई है। इसके अलावा दूसरे प्रकार के अन्य टेस्ट भी डॉक्टर के सलाह पर किए जा रहे हैं और 2 दिनों के भीतर रोगी को उसके टेस्ट का रिपोर्ट भी दी जा रही है।  इन टेस्टो  को करने के लिए कोई भी पैसा सरकार लाभार्थी से नहीं ली जा रही है, बल्कि निशुल्क में सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

निरोगी हरियाणा योजना के लाभ:-

डीसी विक्रम सिंह ने कहा निरोगी हरियाणा योजना -2022 के तहत हरियाणा के सभी लोगों का मुफ्त में चेकअप किया जा रहा है। योजना का लाभ राज्य के सभी उम्र के नागरिकों को प्रदान किया जा रहा है। वहीं इस योजना के द्वारा राज्य में रहने वाले नागरिकों को चेकअप करने के लिए सरकारी हॉस्पिटल के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। लोगों के स्वास्थ्य की जांच निशुल्क होने से समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है।

स्वास्थ्य की जांच होने से लोगों को कौन बीमारी है, उसका उपचार भी किया जा रहा है। इस योजना का क्रियान्वयन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रथम चरण में 32 चिकित्सा संस्थाओं को सरकार के द्वारा चयनित किया गया है।

समस्त परिवार के सदस्यों स्वास्थ्य जांच सुचारू रूप से करने के लिए आयु के अनुरूप विभाजित किया गया है ताकि आयु अनुरूप होने वाले संक्रमण/गैर संक्रमण रोग की जांच की जा सके। आयु के अनुरूप 25 बीमारियों का परीक्षण किया जा रहा है। इस योजना के तहत  मुफ्त में दवाइयां भी दी जा रही है।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि निरोगी हरियाणा योजना – 2022 के माध्यम से राज्य के नागरिकों को काफी लाभ पहुंच रहा है। सभी आवश्यक बीमारियों का टेस्ट यहां पर निशुल्क किया जा रहा है।समीक्षा बैठक में सीएमजीजीए श्रुति, सीएमजीजीए आशीष जैन, सीएमओ विनय गुप्ता, डॉ. एम पी सिंह सहित अन्य कई अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here