पिछङा वर्ग कल्याण निगम द्वारा प्रदेश में 532 व्यक्तियों को 352 करोड़ रुपये की धनराशि के दिए ऋण: प्रबंध निदेशक जयबीर आर्य

फरीदाबाद, 10 मई। हरियाणा पिछङा वर्ग कल्याण निगम प्रबंध निदेशक जयबीर आर्य ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश में जो मुख्यमंत्री अन्त्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की है। इसका मुख्य उद्देश्य पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं/परियोजनाओं का लाभ पहुंचाना है। ताकि वह राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर अपने व अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधारने में सक्षम हो सकें। समाज में बराबरी का दर्जा हासिल कर सके। मुख्यमंत्री अन्त्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम के अन्य विभागों से अधिक ऋण वितरित किए गए हैं। अब तक निगम द्वारा प्रदेश में 532 व्यक्तियों को 352 करोड़ रुपये की धनराशि के ऋण वितरण कर चुका है।

हरियाणा पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम के प्रबंध निदेशक  जयवीर आर्य ने आज मंगलवार को 13 दिव्यांग लाभार्थियों को 13 लाख रुपये की धनराशि के ऋण स्वीकृति पत्र लघु सचिवालय कमरा नंबर 603 सेक्टर 12 फरीदाबाद में वितरित कर रहे थे। 

निगम के प्रबंध निदेशक जयबीर आर्य ने अपने संबोधन में कहा कि दिव्यांगजन जिस कार्य के लिए ऋण ले रहे हैं। उसे उसी कार्य में लगाएं ताकि उस कार्य से आपके परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। जिससे निगम के लिए ऋण की किस्तों की अदायगी समय पर कर सकें। उन्होंने यह भी बताया कि जो लाभार्थी नियमानुसार किस्त  समय पर भरेगा उसे ब्याज दर में 1 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। निर्धारित समय पर ऋण भरने  करने के उपरांत दोबारा अपने कारोबार को बढ़ाने हेतु ऋण भी ले सकेंगे।

निगम के प्रबंध निदेशक ने कहा कि दिव्यांगता कोई अभिशाप नहीं है यदि व्यक्ति के पास दूरदृष्टि सच्ची लगन और कड़ी मेहनत हो तो वह असंभव कार्य को संभव बना लेता है। उन्होंने  उदाहरण के तौर पर बताया कि हरियाणा की दीपा मलिक ने पैरा ओलंपिक 2016 में रजत पदक जीतकर यह सिद्ध कर दिया कि लक्ष्य प्राप्त करने के लिए दिव्यांगता किसी प्रकार की रुकावट नहीं है।

प्रबंध निदेशक जयबीर आर्य ने अपने संबोधन में यह भी अनुरोध किया कि आप ऋण लेने के लिए किसी दलाल व बिचौलिए के चंगुल में ना फंसे और ऋण के एवज में किसी को कोई पैसा ना दें। यदि आप से कोई भी व्यक्ति ऋण दिलाने की एवज में पैसों की मांग करता है। तो उसकी सूचना तुरंत मुझे संबंधित जिला उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक व जिला प्रबंधक को दें ताकि ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जा सके।

सीटीएम नसीब कुमार ने निगम के प्रबंध निदेशक जयबीर आर्य का स्वागत कर आभार व्यक्त किया। जिला प्रबंधक नन्द किशोर ने पिछङा वर्ग कल्याण निगम की विभिन्न योजनाओं और परियोजनाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

ऋण वितरण समारोह में सीटीएम नसीब कुमार, डीआरओ बिजेन्दर राणा, खादी ग्रामोउद्योग अधिकारी अनिल दलाल, वंदना, देवेंद्र सिंह, महावीर, राहुल, शीशपाल, विजय कुमार, प्रेम चंद, विनय, ख़ुशी राम,राजपाल, नेम चंद, राजेश, बिंदु भाटिया, जसवीर सिंह व् अन्य कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here