पोषण अभियान बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए: उपायुक्त जितेन्द्र यादव

फरीदाबाद, 13 अक्टूबर। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने बताया कि जिला में महिला एवं बाल विकास द्वारा गत सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया गया। जहां जिला मे महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ियों के माध्यम से इसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कई गतिविधियां आयोजित की गई। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में महिलाओं और बच्चों को जागरूकता गतिविधियों के साथ पोषण माह का उत्सव आयोजित किया गया।

 गत सितंबर माह में डीसी जितेंद्र यादव ने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, सेक्टर -12 से पोषण माह समारोह का उद्घाटन किया गया था। उन्होंने वहां मौजूद कार्यकर्ताओं को संबोधित कर जिला भर में महिलाओं और बच्चों को इस बारे अधिक से अधिक जागरूक करने के दिशा निर्देश भी दिए गए थे और उन्हें सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक जनता को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया था। पोषण अभियान के तहत योजनाओं में पौधरोपण/रसोई बागवानी, योग शिविर, रक्ताल्पता शिविर, पोषण कार्यशालाएं, रंगोली प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, प्रभात फेरी/ रैली, नुक्कड़ नाटक, साइकिल रैली, कम लागत वाली रेसिपी प्रतियोगिता जैसी कई गतिविधियों का आयोजन किया गया था।

 आपको बता दें पोषण संबंधी परिणामों में सुधार के लिए भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 मार्च 2018 को राजस्थान के झुंझुनू में प्रधान मंत्री द्वारा लॉन्च किया गया था।  इस अभियान का मुख्य उद्देश्य 0-6 वर्ष की आयु के बच्चों में स्टंटिंग और कुपोषण की दर को कम करना, महिलाओं और बच्चों में एनीमिया को कम करना है।

 समुदाय आधारित कार्यक्रमों द्वारा आंगनवाड़ी में पोषण और कम जन्म के वजन और स्वास्थ्य और पोषण जागरूकता को मजबूत करने जैसी गतिविधियां महीने में दो बार होती हैं। जिसमें गोदभराई और अन्नप्राशन गतिविधियां आयोजित की जाती हैं और वीएचएसएनडी गतिविधि जिसमें टीकाकरण भी हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here