फरीदाबाद : कोरोना से बचने का वैक्सीन ही एकमात्र सुरक्षा कवच : उपायुक्त जितेंद्र यादव

फरीदाबाद, 30 अगस्त। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा है कि कोरोना महामारी से बचने के लिए वैक्सीन ही एकमात्र सुरक्षा कवच है। कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण करने में वैक्सीन को बेहद कारगर  बताते हुए उन्होंने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद गंभीर बीमारी और मृत्यु होने का खतरा काफी कम हो जाता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को टीका अवश्य लगवाना चाहिए।

वैक्सीन के लाभ के बारे में उन्होंने कहा कि वैक्सीन शरीर में एंटी बॉडीज पैदा करती है। इसे लगाने से मनुष्य के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। उन्होंने कहा कि बीमारी की जकड़ में आने से पहले वैक्सीन को लगाया जाता है। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों द्वारा यह सुझाव दिया जा रहा है कि वैक्सीन सभी को लेनी चाहिए।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो भी जाता हैं तो उसे हॉस्पिटल में एडमिट होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसे सभी व्यक्ति घर पर ही ठीक हो सकते हैं। इसे लगाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। उन्होंने कहा कि यह बीमारी का इलाज नहीं करता बल्कि उस बीमारी को रोकने में मदद करता है।

उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद इसका प्रमाण पत्र अनेक कार्यों में काम आता है। इसलिए भी वैक्सीन का लगवाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिस भी नागरिक ने कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज या फिर दोनों डोज लगवा ली हैं तो वह कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले कोविन पोर्टल पर जाना होगा। उसके बाद लाभार्थी को रेफ्रेंस आईडी में की दर्ज करनी होगी। उसके बाद सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने के बाद पंजीकृत फोन पर कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here