फरीदाबाद :जल शक्ति अभियान के सभी टारगेट समय से पूरे करें संबंधित विभाग: उपायुक्त यशपाल

फरीदाबाद, 01 जुलाई :उपायुक्त यशपाल ने कहा कि जल शक्ति अभियान भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है और यह हमारी भावी पीढ़ियों के लिए एक जन अभियान है । उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान से जुड़े सभी टारगेट संबंधित विभाग समय से पूरे करें ताकि हम बरसाती पानी का अधिक से अधिक संचयन कर सकें । उपायुक्त यशपाल गुरुवार साईं वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी विभागों के साथ जल शक्ति अभियान की समीक्षा कर रहे थे । उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के लिए बनाए जा रहे स्रोत आने वाली पीढिय़ों के भी काम आएंगे। उन्होंने कहा कि बारिश के पानी को व्यर्थ न जाने दें। जल शक्ति अभियान में शामिल जल संचयन के स्रोत पुराने तालाबों, कुओं व टैंक आदि का जीर्णाेद्धार करने के साथ-साथ पौधारोपण भी करें। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने टारगेट निर्धारित समयावधि में पूरा करें।
    उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत कृषि विभाग द्वारा हर गांव में एक महीने में एक जागरूकता मेला लगाया जाना है, यह अभियान नवंबर माह तक चलेगा। इस पर कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अब तक जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में 236 कैंप लगाए जा चुके हैं। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि गांवों में किसान व आमजन को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करें। उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान में कैच दॉ रेन शामिल है, जिसमें बारिश के पानी की एक-एक बूंद का संचय करना है। इसके लिए सरकारी इमारतों में रेन वाटर हार्वेसटिंग सिस्टम बनाना जरूरी है। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सरकारी स्कूलों के साथ निजी स्कूलों में रेन वाटर हार्वेसटिंग सिस्टम बनाना सुनिश्चित करें।  
अतिरिक्त उपायुक्त ने कृषि विभाग, पंचायत विभाग, पंचायती राज, लोक निर्माण विभाग, स्थानीय नगर निकाय, भू-संरक्षण, वन विभाग जनस्वास्थ्य विभाग, सिंचाई विभाग सहित सभी संबंधित विभागों के साथ उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। बैठक के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व सीटीएम पुलकित मल्होत्रा ने प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उनके द्वारा जल शक्ति अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों को पोर्टल पर जरूर अपडेट करें। मीटिंग में सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिला में 21 तालाबों को पानी से भरने का कार्य किया जा रहा है। वही 8 ड्रेन की सफाई का कार्य भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग को 15000 पौधे रोपित करने का लक्ष्य भी दिया गया है। डीडीपीओ राकेश मोर ने बताया कि जिला में पंचायत विभाग को पांच रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के लिए टारगेट दिया गया था जबकि विभाग द्वारा इससे बढ़कर आठ रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम तैयार कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि 1000 शाक पिट बनाने का लक्ष्य रखा गया है इनमें से 526 बन चुके हैं। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अब तक गांव में 236 जागरूकता कैंप लगाए जा चुके हैं। 3 तालाबों का नवीनीकरण करने का लक्ष्य रखा गया है उसमें से एक का कार्य पूरा हो चुका है। इसके अलावा 4 चेक डैम बनाने का लक्ष्य भी रखा गया है। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिला में डेढ़ लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस पर उपायुक्त यशपाल ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह लगातार फील्ड की विजिट करें और पौधारोपण अभियान व जल संरक्षण अभियान को तेजी से चलाएं। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत हर सप्ताह समीक्षा की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here