फरीदाबाद : प्रदेश में हुनर वाले युवाओं को के लिए कमी नही रहेगी स्व रोजगार की: केन्द्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर

फरीदाबाद, 26सितंबर। भारत सरकार के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि बेरोजगारों को स्व रोजगार देकर भारत को आत्मनिर्भर बनाने  की ओर अग्रसर किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में युवाओं को कौशल के आधार पर स्व रोजगार प्रदान कर रहे हैं। विकसित भारत के निर्माण के लिए युवाओं को भागीदार बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश में युवाओं को बेरोजगारी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा बल्कि लोगों को रोजगार देने का काम करेंगे।

यह बात केंद्रीय राज्य सूची गोपाल गुर्जर सेक्टर-12के कन्वेंशन हॉल में मेघा जाब मेले में उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए कही।

 केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि देश में रोजगार की कमी नहीं रहेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं के हर हाथ को रोजगार देने के संकल्प के साथ कार्य कर रहे है। भारत सरकार ने इसके लिए अलग से स्किल डेवलपमेंट विभाग बनाया है। जिसमें हुनरमंद युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए देश के लाखों युवाओं को हजारों करोड़ रुपये की धनराशि ऋण के रूप देने का काम किया है। ताकि देश युवा रोजगार देने वाले बने ना की रोजगार लेने वाला।

 उन्होंने बेरोजगार युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि वे भी लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करें। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि देश में स्किल डेवलपमेंट की पहली यूनिवर्सिटी पलवल में बनाई गई है। वहां कौशल के आधार पर युवाओं को रोजगार भी मुहैया करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज मेघा रोजगार मेले में 23 कंपनी आई है। जहां युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री सक्षम  युवाओं को स्व रोजगार के लिए गम्भीरता से कार्य कर रहे हैं। पलवल में स्किल डेवलपमेंट युनिवर्सिटी बनाई गई है। उन्होंने कहा कि एनसीआर में जल्द ही स्व रोजगार की नई क्रांति आएगी। इसके लिए सरकार ने एनसीआर में सिक्रेट पॉलिसी बनाई गई। जिसमें औद्योगिक क्षेत्र में नई औद्योगिक क्रांति आएगी। इस क्रांति में सक्षम युवाओं को स्व रोजगार करने में सरकार द्वारा हर संभव मदद की जाएगी। इस  को सफल बनाने में प्रदेश के आईटीआई तथा अन्य तकनीकी शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालयों का विशेष योगदान होगा।

 मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि मेरे पास आईटीआई का विभाग है। जल्द ही प्रदेश की सभी आईटीआई की वर्कशॉप में जाकर उन्हें युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए चालू किया जाएगा।एनसीआर की नई औद्योगिक क्रांति में हुनरमंद लोगों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए नए आयाम स्थापित होगें। कौशल विकास विभाग के निदेशक आनंद प्रकाश ने कहा कि हरियाणा सरकार स्कील डेवलपमेंट पर गंभीरता से कार्य कर रही है। हरियाणा की आबादी 65 परसेंट युवाओं की है और इन युवाओं को रोजगार के लिए स्वरोजगार स्थापित करने के लिए सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की नई पॉलिसी के तहत कौशल विकास और आईटीआई पास युवाओं को  रोजगार के नए  अवसर प्राप्त होगें।

उन्होंने कहा कि मल्टीनेशनल कंपनियों में युवाओं को रोजगार  के लिए आवेदन दिए गए उन्हें रोजगार दिलवाया जाएगा।

 स्कील डिवलेपमेंट विभाग के आफीसर दीपक शर्मा ने कहा कि मेघा रोजगार मेले में लगभग 16 युवाओं ने आज अब तक पंजीकृत करवाया है। हरियाणा के चीफ स्किल डेवलपमेंट ऑफीसर दीपक शर्मा ने मेघा मेले में आए सभी मेहमानों का धन्यवाद कर आभार प्रकट किया। उन्होंने विश्वास दिलवाया कि पंजीकृत युवाओं को रोजगार दिलवाया जाएगा। इसके लिए हर जिला स्तर पर होने वाले मेघा रोजगार मेले आयोजित किए जा रहे है।

 इस अवसर पर कौशल विकास के कम्पीटिशन में जिला स्तर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली 23 टीमों को 11000 रूपये की धनराशि और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली 20 टीमों को ₹5100- 5100 रूपये की धनराशि के चैक दिए गए। ये टीमें ऑटो ऑटोमोबाइल,  ब्यूटी पार्लर, मोबाइल सहित अन्य क्षेत्रों में भाग लिया था।

 इस अवसर पर विधायक नरेंद्र गुप्ता, निदेशक आनंत प्रकाश, चीफ स्कील डेवलपमेंट ऑफिसर दीपक शर्मा, कौशल विकास विभाग की एचएसडीडी पूनम श्योरान,  सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here