फरीदाबाद : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए किया मोहना गांव में मिट्टी पानी परीक्षण लैब का उद्घाटन

फरीदाबाद, 12 अगस्त। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि किसानों को उनके नजदीकी मिट्टी पानी परीक्षण के लिए परीक्षण लैब उपलब्ध करवाने के लिए अब पूरे प्रदेश में 90 नई लाइफ शुरु की गई है। इनमें फरीदाबाद जिला के मोहना गांव में भी नई लैब की स्थापना शामिल है। उन्होंने कहा कि अब मोहना व आसपास के ग्रामीणों को मिट्टी परीक्षण के लिए बल्लभगढ़ जाने की आवश्यकता नहीं होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए प्रदेश में 90 मिट्टी परीक्षण लाइव का उद्घाटन करने के उपरांत संबोधित कर रहे थे। लघु सचिवालय में आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल, हरियाणा भण्डारण निगम के चैयरमैन एवं पृथला के विधायक नयनपाल रावत वीडियो कांफ्रेंस के जरिए जुड़े और  बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा,फरीदाबाद के विधायक नरेन्द्र गुप्ता, उपायुक्त जितेंद्र यादव, एसडीएम बल्लभगढ़ अपराजिता कार्यक्रम में मौजूद रहे।

  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विडियो कान्फ्रेंसिंग में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। प्रदेश के किसान भी सरकार की नीतियों का अनुसरण करके अन्य पैदा करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। हरियाणा का किसान प्रदेश में इतना अन पैदा करता है कि वह अन देश में भी सरप्लस हो रहा है।

  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि क्वान्टिटी और क्वालिटी के हिसाब से फसल पैदा करें। इसके लिए सरकार भी कारगर कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों के हर एक एकड़ भूमि का की मृदा परीक्षण करके उस भूमि में बेहतर कौन सी फसल उपजाई जा सकती है। इसके लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के माध्यम से किसानों के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवा कर किसानों की आय को दोगुना करने में सरकार बेहतर प्रयास कर रही है। सरकार द्वारा कृषि भूमि और पानी के परीक्षण के लिए जिला, उपमण्डल और खण्ड स्तर पर लैबोरेट्रियां खोली जा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज प्रदेश में ऐसी भूमि एवं पानी परीक्षण की 40 लैबोरेट्रियों का विधिवत उद्घाटन कर के लोकार्पण किया है।

 मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस अवसर पर सांसद गणों, विधायकों तथा मंत्री गणों और कृषि एवं कृषि किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई और शुभकामनाएं भी दी।

  हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि भूमि एवं पानी परीक्षण की ये लेबोरेट्रियां  किसानों की आय बढ़ाने में बेहतर परिणाम देंगी। किसानों की भूमि और पानी परीक्षण के लिए उनके नजदीक सुविधाएं देने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में इन लैबोरेट्रियों पर प्रदेश सरकार द्वारा 532.21 लाख रुपये की धनराशि खर्च करके किसानों को समर्पित की गई है। आज 40 लैबोरेट्री प्रदेश में बनाई गई है। इनके माध्यम से किसानों की भूमि तथा पानी का परीक्षण करके यह बताने का प्रयास किया जाएगा कि इस भूमि में कितना तथा कौन सा खाद कितनी मात्रा में डालना चाहिए। उन्होंने कहा कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा स्कूलों और कॉलेजों में लैबोरेट्रियां बनाई जाएंगी। जहाँ विद्यार्थियों को भूमि तथा पानी के परीक्षण के लिए प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। इन लबों से प्रदेश के प्रत्येक किसान के एक- एक खेत की सही मृदा कोष की रिपोर्ट मिलेगी। हरियाणा सरकार किसानों की आय दोगुना करने का प्रयास कर रही है।अपने संबोधन में केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि मिनी परीक्षण लैब मोहना में बनाई गई है। अब मोहना व इसके आसपास के लगभग दो दर्जन गांवों के लोगों को अपने खेत की भूमि,मिट्टी और पानी के परीक्षण के लिए बल्लभगढ़ में जाने की जरूरत नहीं है। वे अपने खेत की मिट्टी और पानी की जांच/परीक्षण मोहना में ही करवा सकेंगे।

 केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने वर्चुअल लैबोरेट्री उद्घाटन के अवसर पर भाग लिया। स्थानीय लघु सचिवालय में लैबोरेट्री उद्घाटन अवसर पर बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा, फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता, उपायुक्त जितेंद्र यादव, एसडीएम बल्लभगढ़ अपराजिता, सीटीएम पुलकित मल्होत्रा, डीआईओ मुनेश अग्रवाल, डीडी कृषि डॉक्टर अनिल तंवर,  कृषि विपणन बोर्ड के कार्यकारी अभियंता रमेशचंद्र देशवाल, डॉक्टर संगीता सहित कृषि विपणन बोर्ड एवं कृषि कल्याण विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here