फरीदाबाद में 20 से नीचे आए कोविड-19 पॉजिटिव के मामले

फरीदाबाद,12 जून –
जिला के लोगों के लिए आज भी अच्छी खबर रही 2 महीने बाद आज शनिवार को कोरोना के मामले 20 से नीचे आए । शनीवार को जिला में 19 लोग कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए। जिला का कोरोना को हराकर बाउंस बैक करने का यह क्रम लगातार छटे सप्ताह से निरंतर छत्तीसवें दिन जारी रहा है। इसमें एक अच्छी खबर यह भी है की शनिवार को जिला में 47 लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ हो अपने घरों को लौटे।
लगातार छत्तीसवें दिन कोरोना को हराने वालों की संख्या संक्रमित से ज्यादा होने पर फरीदाबाद जिला वासी निरन्तर राहत की सांस ले रहे है। जिला वासियों को अब यह उम्मीद बंध गई है कि सभी के सहयोग और सतर्कता से वैश्विक महामारी कोराना का प्रकोप जिला में निरन्तर बहुत कम होता नजर आ रहा है। फरीदाबाद वासियों द्वारा सावधानी बरतने और सरकार द्वारा जारी कोरोना वायरस के बचाव के लिए हिदायतों की पालना की वजह से कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में बड़ी सफलता मिल रही है।
आज शनिवार को जिला स्वास्थ्य विभाग के द्वारा स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार फरीदाबाद जिला में अब तक 540595 लोगों को अब तक सर्वेलांस पर रखा गया है। जिन्होंने 28 दिनों का सर्वेलांस पूरा कर लिया है उनकी संख्या 538931 हो गई है।
इसके अलावा 99566 कोराना पोजिटिव लोगों को सर्वेलांस पर रखा गया है। अब तक जिला फरीदाबाद में कोराना 151 पोजिटिव केसों को विभिन्न अस्पतालों में दाखिल किया गया है। इनमें से लोग स्वस्थ होकर कोराना को मात दे चुके हैं।
उपायुक्त यशपाल ने बताया कि होम आईसोलेशन पर जिला मे 163 लोगों को रखा गया है। जबकि एक्टिव केसों की संख्या 314 है। जबकि कई लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं। जिला में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए टेस्टिंग और वैक्शीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। जिला में पिछले 24 घंटे में 2 हजार 244 टेस्ट किए गए। जबकि अब तक जिला फरीदाबाद में 880710 लोगों ने अब तक टेस्ट करवाया गया। इनमें से 99566 लोग कोराना पोजिटिव पाए गए। जबकि 780492 लोग नेगेटिव मिले।
अब तक जिला में 652 लोगों के रिजल्ट आने बाकी है।
जिला फरीदाबाद में आक्सीजन पर 97 और वेन्टीलेटर पर 6 केस है।
जिला में सैम्पल पोजिटिव रेट 11.3 प्रतिशत है।जबकि रिकवरी रेट 99 प्रतिशत है। जिला मे एक्टिव केस रेट 0.3 प्रतिशत है।
इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए टीकाकरण भी जोर शोर से किया जा रहा है। शनिवार को भी कोरोना रोधी वैक्सीन लगातार लगाई जा रही है।
आंकड़ों के अनुसार फरीदाबाद जिला में कुल एक्टिव केसों की संख्या 314 है जिनमें से 163 मरीज होम आइसोलेशन में है अर्थात वे अपने घर पर ही रह कर स्वस्थ हो रहे हैं। जिला फरीदाबाद वासी एक लाख लोगों में से 48928 लोग कोविड टेस्टिंग करवा रहे हैं।
उपायुक्त यशपाल ने फरीदाबाद जिला वासियों से अपील की है कि वे अब भी निरन्तर कोरोना को मात देने के लिए सावधानी लगातार बरतते रहें और कोशिश करें कि अपने घर के अंदर ही रहे। जब तक बहुत जरूरी ना हो, तब तक घर से बाहर ना निकले और बाहर निकलते समय अपने मुंह और नाक को कवर करते हुए फेस मास्क का प्रयोग अवश्य करें। इसके अलावा, एक दूसरे के बीच दो गज की दूरी जरूर रखें। हाथों को बार बार साबुन से धोते रहें या सनेटाइजर करते रहे। कोरोना के बारे में कोई भी जानकारी लेनी हो तो कॉविड हेल्पलाइन नंबर 1950 पर डायल करें जो कि सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे संचालित की जा रही है। इसके अलावा, जिला प्रशासन ने मोबाइल नंबर पर व्हाट्सएप चैट बोट के माध्यम से सूचनाएं देने की व्यवस्था भी की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here