फरीदाबाद : स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज 22 हजार 753 लोगों को वैक्शीनैशन डोज लगाए गए : डाँ. विनय गुप्ता

फरीदाबाद,10 सितम्बर। सिविल सर्जन डा. विनय गुप्ता ने बताया कि आज शुक्रवार को 22753 लोगों को कोविड-19 के वायरस के बचाव के लिए दोनों डोज लगाए गए। डाँ विनय गुप्ता ने कहा कि नोवल कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए टीकाकरण एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने बताया कि लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए वैक्शीन की डोज निरन्तर लगाई जा रही है।  

 उन्होंने बताया कि जिला फरीदाबाद की जनता को बिना किसी डर के वैक्सीनेशन करवाना चाहिए। टीकाकरण से स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता,कोविशील्ड व कोवैक्सीन का एक समान प्रभाव है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण करवाने के लिए अब पहले की अपेक्षा ज्यादा उत्साह जिला में देखा जा रहा है।

 उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के साथ-साथ हमें कोविड-19 प्रोटोकोल नियमों की भी शत- प्रतिशत पालना करनी चाहिए। यह वैक्सीन शत-प्रतिशत सुरक्षित एवं नोवल कोराना वायरस के बचाव के लिए प्रभावी है।

पहली वैक्शीनेशन के बाद दूसरी वैक्शीनेशन 12 से 16 सप्ताह में लगवाने पर ईम्युनिटी पावर ओर भी बेहतर कारगर साबित हो रही है। जिला की जनता स्वैच्छा टीकाकरण करवाएं तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। वे भी वैक्सीन लगने के बाद भी प्रोटोकोल नियमों की पालना जैसे मास्क पहनना, सोशल डिस्टैंसिग व सैनीटाईजेशन नियमित रूप से करते रहे और वैक्शीन अवश्य लगवाए।

  डाँ मानसिंह ने बताया कि जिला में अब तक 1703116 लोगों को वैक्शीनेशन की डोज लगाई गई हैं। इनमें पहली और दूसरी डोज के लोगों को लगाए गए वैक्शीनेशन शामिल है।  डाँ मानसिंह ने बताया कि आज 10 सितम्बर शुक्रवार को 22753 लोगों को वैक्शीनेशन किए गए हैं।

 उन्होंने बताया कि शनिवार को भी 18 से 45 और 45 से  अधिक आयु के लोगों को रघुनाथ मंदिर सेक्टर- 28,

ज्वाहर लाल नेहरू कॉलेज,

बंसल स्कूल, बड़ कॉलोनी,नागरिक अस्पताल बीके,

डबुआ यूपीएचसी,

शहीद क्लब पटेल नगर,खेड़ी कलां सीएचसी,

रॉयल हेरिटेज अपार्टमेंट्स में और निजी अस्पताल

क्यूआरजी मेडिकेयर लिमिटेड,

एशियाई अस्पताल,

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स,

सर्वोदय अस्पताल सेक्टर- 19,मेट्रो अस्पताल,

शांति देवी मेमोरियल अस्पताल,

एशियाई फिदेलिस अस्पताल सेक्टर- 88,शंकर मेडिकेयर हॉस्पिटल

निम्स सेक्टर- 23,

संतोष अस्पताल,

फरीदाबाद मेडिकल सेंटर,

सुप्रीम अस्पताल,

चुघ अस्पताल व

अर्श अस्पताल में वैक्शीनेशन किए जाएंगे।

 वैक्शीनेशन के नोडल अधिकारी डाँ मान सिंह ने बताया कि

वैक्सीनेशन अभियान के तहत शनिवार को जिला के ग्रामीण व शहरी टीकाकरण केन्द्रों में से  केंद्र कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ के लिए आरक्षित किए गए है।

जिला में वैक्सीनेशन कार्य की देख रेख कर रहे उप सिविल सर्जन डॉ मान सिंह ने वैक्सीनेशन कैम्प की जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को जिला के टीकाकरण केंद्रों पर कोविशील्ड की पहली व  दूसरी डोज़ लगाई जाएगी। उन्होंने कहा की सभी केन्द्रों पर पहली डोज़ व दूसरी डोज़ के कुल हजार  स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। इसके अतिरिक्त उपरोक्त केन्द्रों पर  हजार  स्लॉट ऑनलाइन बुकिंग के लिए आरक्षित किए गए है।

डॉ मान सिंह ने बताया कि जिन नागरिकों को कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ लगवानी है वे वैक्शीनेशन केंद्रों के लिए दूसरी डोज के स्लॉट उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही  प्रथम केन्द्रो स्लॉट ऑनलाइन बुकिंग के लिए आरक्षित किए गए हैं। 

सभी आयु वर्ग के वह लोग जो शिक्षा व नौकरी के लिए विदेश जाने के लिए चयनित है। उनके लिए कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज़ के  शस्लॉट उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही वैक्शीनेशन केंद्र पर स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगाई जाएगी। स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज़ के   स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने बताया कि इन सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर वॉक इन प्रक्रिया के तहत पहले आओ पहले लगवाओ के आधार पर कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा। कैम्प में आने वाले नागरिकों को किसी भी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here