बड़ी परियोजनाओं को त्वरित क्रियान्वित करना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : मुख्य प्रधान सचिव डी.एस. ढेसी

पलवल, 25 मई। मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी.एस. ढेसी ने गुरूवार को गांव सुल्तानपुर में नूंह जिला के फिरोजपुर झिरका खंड व शहर के लिए और नगीना खंड के गांवों में पेयजल आपूर्ति प्रदान करने के उद्देश्य से बनाए गए रैनीवेल का दौरा कर जायजा लिया। इस अवसर पर उनके साथ उपायुक्त नेहा सिंह भी मौजूद रहीं। मुख्य प्रधान सचिव डी.एस. ढेसी ने कहा कि यह एक महत्वकांक्षी रैनीवेल परियोजना है, जिससे विभिन्न गांवों व शहर के लोगों को पीने के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। इस मौके पर उन्होंने जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से परियोजना के संबंध में अब तक की गई प्रोगे्रस का गहनता से विस्तारपूर्वक जायजा लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बड़ी परियोजनाओं को त्वरित क्रियान्वित करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके पश्चात उन्होंने बीडीपीओ कार्यालय पृथला में संबंधित अधिकारियों से इस क्षेत्र में रैनीवैल की सप्लाई, महाग्राम, बिजली, पानी, सडक़, औद्योगिक क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों की भी जानकारी ली।
उल्लेखनीय है कि इस महत्वकांक्षी परियोजना के माध्यम से जिला नंूह के करीब 80 गांव, जिनमें फिरोजपुर झिरका खंड के गांव तथा फिरोजपुर झिरका शहर और नगीना खंड के गांव शामिल हैं, में पीने का स्वच्छ जल उपलब्ध करवाया जाएगा। लगभग 263 करोड़ रुपए की लागत से बनाई जा रही इस परियोजना में पेयजल आपूर्ति योजना के विस्तार हेतु यमुना बाढ़ मैदानी क्षेत्र में रैनीवेल का निर्माण एवं नूंह जिला क्षेत्र तक पाइप लाइन बिछाना शामिल है। इस परियोजना के तहत 3 मुख्य बूस्टिंग स्टेशनों (गांव सुल्तानपुर, मल्हाका और महून में) और 4 इंटरमीडिएट बूस्टिंग स्टेशन के माध्यम से रैनीवेल और ट्यूबवैल से गांवों में पानी की आपूर्ति की जा रही है। गांव सकरास, नरियाला, कामेडा और अगोन में 4 आईबीएस से विभिन्न गांवों के सहायक बूस्टिंग स्टेशनों को पानी की आपूर्ति की जा रही है।
इस अवसर पर जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता कृष्ण कुमार दहिया, कार्यकारी अभियंता दीपेंद्र राज व प्रदीप, कनिष्ठï अभियंता परवेज सहित जनस्वास्थ्य विभाग के अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here