बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने, कौशल प्रशिक्षण देने और रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत मिलेगा निशुल्क प्रशिक्षण : डीसी निशांत कुमार यादव।

करनाल 19 अक्तूबर, उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत लघु सचिवालय के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने, कौशल प्रशिक्षण देने और रोजगार के अवसर प्रदान करने संबंधी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई।
बैठक में उपायुक्त ने कहा कि बेरोजगार युवाओं के लिए स्किल डैवलेपमेंट करने के लिए योजना तैयार की गई है जिसके तहत कौशल विकास मिशन ने अपना कार्य करना शुरू कर दिया है, जिसके तहत जिला स्तर पर जिला स्किल डैवलेपमेंट एजेंसी का गठन किया गया है। यह एजेंसी जिला में स्थापित किए गए ट्रेनिंग सैंटरों पर कड़ी नजर रखेगी तथा यह भी सुनिश्चित करेगी कि सर्विस व मैनुफैक्चिरिंग से संबंधी कोर्स बारे प्रशिक्षण बेरोजगारों को मिले ताकि उन्हें रोजगार मिल सके। यह ट्रेनिंग सरकार की ओर से निशुल्क दी जाएगी। उन्होंने स्पष्टï किया कि जो बच्चे प्रशिक्षण लेंगे उनकी प्लेसमेंट भी अवश्य कराएंगे, इसके लिए आईटीआई में हर माह जॉब फेयर का आयोजन किया जाएगा।
उपायुक्त ने जिला स्किल डैवलेपमेंट एजेंसी के सदस्यों को निर्देश दिए कि जिला में स्थापित मॉडल स्किल सैंटर का निरंतर औचक निरीक्षण किया जाए। इसके लिए असंध एसडीएम को असंध व मंचूरी, एसडीएम घरौंडा को ओल्ड बस अड्डïा करनाल के पास स्थापित सैंटर, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को बुढ़ा खेड़ा तथा डीएसपी करनाल को बसंत विहार में निरीक्षण करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है तथा सब कमेटी के तहत एसडीएम करनाल सर्विस व मैनफैक्चिरिंग से संबंधित ट्रेनिंग कोर्सों को चिन्हित करेंगे। इसके लिए बरोजगार युवाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से सब कमेटी के तहत जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आईटीआई प्रिंसिपल व मिशन के डिस्ट्रिक्ट कोर्डिनेटर सदस्य के रूप में कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि उद्योग एसोसिएशन अपने उद्योग में प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित करे जिससे प्रशिक्षुओं को व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त हो सके।
बैठक में डिस्ट्रिक्ट स्किल कोर्डिनेटर करनाल गौरव गुलाटी ने हरियाणा कौशल विकास मिशन द्वारा चलाई जा रही योजनाएं, सूर्य स्कीम, सक्षम स्कीम, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, आरपीएल, मॉडल स्किल सैंटर, लोक विद्या तथा अप्रैंटिशिप इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आने वाले साल के हर तीन माह में जिला कौशल विकास एजेंसी की बैठक करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि मिशन के तहत प्रदेश में अब तक करीब 40737 युवाओं को प्रशिक्षण के प्रमाण पत्र मिल चुके हैं तथा 12 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार प्राप्त हो चुका है।
इस अवसर पर एसडीएम असंध साहिल गुप्ता, एसडीएम करनाल आयुष सिन्हा, एसडीएम घरौंडा डा. पूजा भारती, एसडीएम इंद्री सुमित सिहाग, डीडीपीओ राजबीर खुंडिया, आईटीआई प्रिंसिपल बलदेव सागवाल, डिस्ट्रिक्ट कोर्डिनेटर अनिल व अंजलि तथा मैनेजर ट्रेनिंग पार्टनर सुरभि, जिला उद्योग केन्द्र तथा अन्य औद्योगिक इकाईयों से जुड़े प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here