महिला पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा में 30.65 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने ही दी परीक्षा

फरीदाबाद, 12 दिसम्बर। अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने कहा कि जिला में आज रविवार को हरियाणा स्टाफ सलेक्शन कमीशन द्वारा ली गई हरियाणा पुलिस की महिला कास्टेबल के लिए लिखित परीक्षाओं का निर्बाध रूप से संचालित हुई। लिखित परीक्षा में 30.65 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

 जिला फरीदाबाद में लिखित परीक्षा के सही संचालन के लिए किसी भी तरह की कोताही बर्दास्त नहीं की गई। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार परीक्षाओं में ड्यूटी देने वाले अधिकारियों द्वारा कोताही बरतने वाले और अनुपस्थित रहने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही करके एफआईआर दर्ज करने के निर्देश जारी किए गए थे।

   उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रो में केवल ड्यूटी देने वाले अधिकारी ही अन्दर जा सकते थे। इसके अलावा कोई भी अधिकारी परीक्षा केंद्रो के अन्दर जाने पर कमीशन द्वारा जारी कानूनी हिदायतों के अनुसार पूर्णतया पाबंदी रही।

   उन्होंने कहा कि आयोग की परीक्षा सफल संचालन के लिए हरियाणा पुलिस की महिला कास्टेबल पदों की लिखित परीक्षाओं के लिए फरीदाबाद में 79 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इनमें सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार वैश्विक महामारी कोविड -19 के नियमों अनुसार 21350 परीक्षार्थियों की बैठने की व्यवस्था की गई थी। इनमें से 6544 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी । इन सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर और सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए थे। परीक्षाओं के संबंध में, इंस्पैकटिंग आफिसर, ड्यूटी मैजिस्ट्रेट, ट्रांसिट अफसर और परीक्षा केंद्रो के अधीक्षकों सहित पुलिस विभाग के अधिकारियों को आपसी तालमेल से परीक्षाओं का सफल संचालन बेहतरीन तरीके से किया गया। लिखित परीक्षा के दौरान एसडीएम  को नोडल इंचार्ज व सीटीएम/जिला राजस्व अधिकारी परीक्षा के आयोजन संबंधी सभी प्रबंधो के लिए सभी ड्यूटी मैजिस्ट्रेट और ट्रांजिट अफसर, इंसपैक्टिग आफीसर तथा परीक्षा केंद्रो के अधीक्षक अपने कार्य दायित्व से जुड़े दायित्वों के बारे में हरियाणा स्टाफ सलेक्शन कमीशन की हिदायतों के अनुसार पूरी तरह जानकारी हासिल कर उन्हें दिशा निर्देश दिए गए थे और परीक्षा केंद्रो से सम्बंधित समस्याओं का समाधान किया गया। परीक्षा केंद्र अधीक्षक और परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी दे रहे पुलिस टीम के इन्चार्जो ने आपसी तालमेल बना कर ड्यूटियां दी गई। ड्यूटी मैजिस्ट्रेट द्वारा परीक्षा केंद्र पर कानून व्यवस्था बनाए रखी गई।

   अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि ड्यूटी पर लगे सभी प्रशासनिक और पुलिस विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपने दायित्व बारे में पूरी जानकारी हासिल करके व्यवस्थित रूप से परीक्षाओं की योजना बनाकर उसके सही क्रियान्वयन करना सुनिश्चित किया। ट्रांजिट आफिसर को सेंसिटिव मटेरियल लाने व ले जाने के लिए कमीशन की हिदायतो की पूर्ण जानकारी ली गई।

   अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर ने कहा कि एचएसएससी द्वारा जारी हिदायतों की पालना सभी अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित की गई और इस संबंध में किसी प्रकार की कोई कोताही नही बरती गई। क्योंकि ऐसा करने वाले व दोषी पाए जाने वाला व्यक्ति इसके लिए खुद जिम्मेवार था। सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार उसके खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई गई।

   परीक्षाओं के लिए एसडीएम फरीदाबाद परमजीत को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया था। नगराधीश कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया था। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार कोविड-19 वैश्विक महामारी कोरोना के बचाव के लिए नियमों की भी पूरी पालनाएं सुनिश्चित की गई थी।

   एडीसी ने कहा कि ड्यूटी मैजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्रों का परीक्षा के दौरान निरीक्षण किया गया। जबकि ट्रांजिट आफिसर व इंसपैक्टिंग आफिसर परीक्षा के दौरान संबंधित परीक्षा केंद्र में सेंसिटिव मेटेरियल को जिला खजाना अधिकारी से परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाया और परीक्षा केंद्रो की पूरी निगरानी  सुनिश्चित की गई। परीक्षा केंद्र पर मूलभूत सुविधाएं बिजली, पंखे, दीवार घड़ी पेयजल, सैनिटाइजर, शौचालय तथा साफ सफाई सहित अन्य उचित व्यवस्था के प्रबंध बारे भी अधिकारियों ने पूरा ध्यान रखा कि सुरक्षा के दृष्टिगत ऐसी कोई भी परीक्षा सहयोगी सामग्री जो आपत्तिजनक हो। उसको केंद्र में अंदर जाने नही दिया गया। यदि स्कूलों के अन्दर वाल पेंटिंग या ब्लैक बार्ड आदि पर ऐसी सामग्री लिखी गई हो या पेंटिंग है तो उस पर कागज चस्पा करना सुनिश्चित किया गया।

आपको बता दें हरियाणा स्टाफ सलेक्शन द्वारा जिला फरीदाबाद में ली जाने वाली महिला पुलिस कास्टेबल की लिखित परीक्षा के लिए 12 दिसम्बर को प्रातःकालीन सत्र के लिए 79 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस दौरान आयोग की हिदायतों के अनुसार परीक्षा की गारिमा, पवित्रता तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन द्वारा परीक्षा केंद्र वार ड्यूटी मैजिस्ट्रेट और ट्रांसिट आफिसर, इंसपैक्टिंग आफिसर और पुलिस अधिकारी व कर्मचारी  नियुक्त किए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here